1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अस्पताल में महंगे उपचार के लिए PMNRF के जरिए कैसे लें मदद? ये है तरीका

अस्पताल में महंगे उपचार के लिए PMNRF के जरिए कैसे लें मदद? ये है तरीका

रिलीफ फंड से गरीबों को उनके इलाज पर खर्च में मदद दी जाती है, इसके लिए सिर्फ एक फॉर्म भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा करना पड़ता है। फंड के जरिए सरकारी अस्पतालों और फंड के पैनल में शामिल निजी अस्पतालों के इलाज के बिल को चुकाने में मदद दी जाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 16, 2020 17:58 IST
पीएम रिलीफ फंड से...- India TV Paisa
Photo:PTI

पीएम रिलीफ फंड से महंगे इलाज में मदद

नई दिल्ली। बीमारियों से अच्छे खासे लोगों की आर्थिक स्थिति पर काफी बुरा असर पड़ता है, वहीं गरीबों के लिए समय पर महंगे इलाज का खर्च न चुका पाने की वजह से ठीक हो सकने वाली बीमारी भी जानलेवा हो जाती है। समय पर इलाज की जरूरत और इलाज के ऊंचे खर्चों को देखते हुए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं जिसमें गरीबों को उनके इलाज के ऊंचे खर्च से समय पर राहत दी जा सके। इसमें से एक प्राइम मिनिस्टर नेशनल रिलीफ फंड भी शामिल है, जिसके जरिए गरीब ऊंचे इलाज के खर्च से राहत पा सकते हैं।

कौन ले सकता है PMNRF से मदद

प्राइम मिनिस्टर नेशनल रिलीफ फंड का इस्तेमाल प्राकृतिक आपदा, बड़े हादसों और दंगों की पीडितो को तुरंत राहत के लिए किया जाता है। इसके साथ ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे गरीबों को सरकारी या फंड के पैनल में लिस्टेड अस्पतालों में इलाज के बिल को चुकाने में भी फंड द्वारा मदद की जाती है। इसके जरिए इलाज और सर्जरी के खर्च के लिए मदद की जाती है।

कैसे करें वित्तीय मदद के लिए आवेदन

बीमारी के इलाज के लिए वित्तीय मदद पाने के लिए आवेदन पत्र https://pmnrf.gov.in से डाउन लोड किए जा सकते हैं। जिसमें मरीज की पूरी जानकारी, इलाज की जानकारी, अस्पताल के द्वारा दिया गया अनुमानित खर्च, इससे पहले फंड से मिली किसी भी मदद की जानकारी, आय की जानकारी देनी होगी। फॉर्म को मरीज स्वयं या उसकी तरफ से उसका करीबी भर सकता है। जरूरी दस्तावेजों के साथ फॉर्म इलाज करने वाले अस्पताल के जरिए जमा कराया जा सकता है।

कहां इलाज पर मिलती है मदद

सरकारी अस्पतालों और फंड के पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में होने वाले इलाज पर ही रिलीफ फंड से मदद मिलती है। https://pmnrf.gov.in में पैनल में शामिल निजी अस्पतालों की पूरी लिस्ट दी गई है। फिलहाल पीएमएनआरएफ की वेबसाइट पर पैनल में शामिल निजी अस्पतालों की संख्या करीब 250 है।

Write a comment
X