1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब आप किस्‍तों में भर सकेंगे स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का प्रीमियम, IRDAI ने दी अपनी अनुमति

अब आप किस्‍तों में भर सकेंगे स्‍वास्‍थ्‍य बीमा का प्रीमियम, IRDAI ने दी अपनी अनुमति

एक परिपत्र के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के तरीके में बदलाव की अनुमति दी गई है। यह बीमा कंपनियों को नीतियों में थोड़ा-बहुत संशोधन करने की अनुमति देता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 25, 2019 14:23 IST
IRDAI give green nod for Health premiums on EMIs- India TV Paisa
Photo:IRDAI GIVE GREEN NOD FOR

IRDAI give green nod for Health premiums on EMIs

नई दिल्‍ली। अपने व अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान करने और महंगे इलाज खर्च से बचाने के लिए स्वास्थ्य बीमा लेने की चाह रखने वालों के पास अब जल्द ही प्रीमियम के वार्षिक भुगतान के साथ किस्तों में भी भुगतान का विकल्प होगा। वे मासिक, तिमाही और छमाही आधार पर प्रीमियम जमा कर सकेंगे।

बीमा नियामक इरडा ने अपने परिपत्र में यह बात कही है। इरडा ने सामान्य और एकल स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को भेजे पत्राचार में यह भी कहा कि अनुमोदित व्यक्तिगत उत्पाद के तहत किस्तों में भुगतान करने की वजह से मूल प्रीमियम और शुल्क संरचना में बदलाव नहीं होना चाहिए।

परिपत्र में कहा गया है कि प्रीमियम के भुगतान का प्रस्तावित तरीका (मोड) मासिक, तिमाही या छमाही हो सकता है। एक परिपत्र के माध्यम से प्रीमियम भुगतान के तरीके में बदलाव की अनुमति दी गई है। यह बीमा कंपनियों को नीतियों में थोड़ा-बहुत संशोधन करने की अनुमति देता है।

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण को इस कदम से बीमा उत्पाद पेश करने में ज्यादा लचीलापन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, स्वास्थ्य बीमा बाजार की पहुंच भी बढ़ेगी।

Write a comment