Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Good to Know: घर या कार के लिए लेना है लोन, तो जान लीजिए अपना सिबिल स्‍कोर

Good to Know: घर या कार के लिए लेना है लोन, तो जान लीजिए अपना सिबिल स्‍कोर

आपका सिबिल स्‍कोर, क्रेडिट इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) देता है, जो आपके पुराने वित्‍तीय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 30, 2015 11:33 IST
Good to Know: घर या कार के लिए लेना है लोन, तो जान लीजिए अपना सिबिल स्‍कोर- India TV Paisa
Good to Know: घर या कार के लिए लेना है लोन, तो जान लीजिए अपना सिबिल स्‍कोर

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक द्वारा 29 सितंबर को रेपो रेट में की गई 0.50 फीसदी कटौती के बाद तमाम बैंकों ने अपने होम और कार लोन को सस्‍ता कर दिया है। ऐसे में बहुत से लोग त्‍योहारी सीजन में अपने सपनों का घर या कार खरीदने की योजना जरूर बना रहे होंगे। जाहिर सी बात है घर या कार खरीदने के लिए आपको बैंक से लोन लेने की भी जरूरत होगी। क्‍या आपको पता है लोन देने से पहले बैंक आपके क्रेडिट स्‍कोर की जांच करते हैं। अब आप कहेंगे कि यह क्रेडिट स्‍कोर क्‍या होता है। घबराइए नहीं, हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट स्‍कोर क्‍या है और लोन के मामले में यह कितना महत्‍वपूर्ण होता है।

Smart Move: RBI के फैसले रियल एस्‍टेट के लिए बूस्टर, ग्राहकों को लुभाने की मची होड़

क्रेडिट स्‍कोर की अहम है भुमिका

बैंक से लोन लेने में क्रेडिट स्‍कोर या सिबिल स्‍कोर की भूमिका बहुत ही अहम होती है। आपका क्रेडिट स्‍कोर आपके द्वारा पूर्व में लिए गए लोन और उसके चुकाने का ब्‍यौरा होता है। बैंक लोन देने से पहले आपका क्रेडिट स्‍कोर चेक कर आपकी वित्तीय गतिविधियों को चेक करते हैं। अगर, अपका क्रेडिट स्‍कोर बेहतर होता है तो बैंक आसानी से लोन दे देते हैं। लोन के लिए आवेदन करने से पहले क्रेडिट स्‍कोर जरूर देख लें।

RBI के गिरते रेट से बढ़ता फायदा… लेकिन किसका, आम आदमी या कॉरपोरेट्स?

कौन देता है स्‍कोर

क्रेडिट इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर देता है, जो आपके पुराने वित्‍तीय इतिहास के आधार पर तैयार किया जाता है। इसे तैयार करते वक्त सिबिल आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को ध्यान में रखता है।

क्‍या होता है क्रेडिट स्‍कोर

क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्‍या होती है, जो 300 से 900 के बीच में होती है। क्रेडिट स्‍कोर जितना अधिक होता है, उसे उतना ही अच्‍छा माना जाता है। अगर आपका स्‍कोर खराब होता है, तो आपको लोन या क्रेडिट कार्ड मिलने में परेशानी आ सकती है। क्रेडिट स्‍कोर के आधार पर व्‍यक्ति की फाइनेंशियल हेल्थ का आकलन किया जाता है। किन शर्तो पर लोन दिया जाए ये इस स्कोर पर निर्भर होता है। बैंक से लोन पाने के लिए अच्छा क्रेडिट स्कोर जरूरी होता है। एक डिफॉल्ट करने पर भी क्रेडिट स्कोर कमजोर हो सकता है। 79 फीसदी व्‍यक्तिगत लोन 750 से ज्‍यादा के स्‍कोर पर ही अप्रूव किए जाते हैं।

कैसे खराब होता है क्रेडिट स्‍कोर

क्रेडिट स्कोर के बारे में बड़ी दिक्कत ये है कि ज्यादातर लोगों को क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी नहीं है। लोग ढेर सारे क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं और उसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करके समय पर भुगतान नहीं कर पाते या एकाउंट में पैसे नहीं होने के कारण लोन की किस्‍त समय पर नहीं दे पाते। इस वजह से क्रेडिट स्‍कोर खराब हो जाता

कैसे पता करें अपना सिबिल स्कोर

सिबिल स्‍कोर पता करना बहुत आसान है। इसके लिए आप ऑनलाइन फॉर्म और शुल्क भरकर घर बैठे अपना सिबिल स्‍कोर पता कर सकते हैं। अपना क्रेडिट स्कोर जानने के लिए सिबिल की वेबसाइट www.cibil.com/online/credit-score-check पर जाकर जानकारी फॉर्म भरें।

फॉर्म भरने के बाद 470 रुपए का भुगतान करें। इसके बाद ऑथेन्टिकेशन के लिए आपको 5 सवालों का जवाब देना होगा। अपनी ऑथेन्टिकेशन को वैलिड साबित करने के लिए पांच में कम से कम तीन सवालों का जवाब देना अनिवार्य है। इस प्रक्रिया के पूरे होने पर आप अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं। ई-मेल के जरिये भी आपका स्‍कोर कार्ड आपके पास सिबिल द्वारा भेजा जाता है।

अगर ऑथेन्टिकेशन फेल हो जाए तो

ऑथेन्टिकेशन फेल हो जाने पर आइडेंटिफिकेशन फॉर्म भरकर कुरियर द्वारा सिबिल के पते पर भेजना होता है। साथ ही पहचान पत्र और अपना एड्रेस प्रूफ भी देना होता है। प्रक्रीया के पूरे होने पर सिबिल आपका क्रेडिट स्कोर एक्सप्रेस डिलीवरी से आपके पते पर भेज देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement