1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. किसानों की आय दोगुनी करने में कृषि विज्ञान केन्द्र निभा सकते हैं अहम भूमिका: कृषि मंत्री

किसानों की आय दोगुनी करने में कृषि विज्ञान केन्द्र निभा सकते हैं अहम भूमिका: कृषि मंत्री

किसानों को तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए देश में 642 विज्ञान केंद्र हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 29, 2020 11:53 IST
Krishi Vigyan Kendras- India TV Paisa
Photo:PTI

Krishi Vigyan Kendras

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कृषि विज्ञान केंद्रों को अधिक संख्या में किसानों तक पहुंच बनाने का निर्देश दिया है। कृषि मंत्री के मुताबिक तकनीकी सहायता उपलब्ध कराकर वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। कृषि मंत्री ने विज्ञान केंद्रों से उन युवाओं को सशक्त बनाने में मदद करने को कहा जो खेती और उससे संबद्ध गतिविधियों से जुड़े नहीं हैं। 

तोमर ने एक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को विज्ञान केंद्रों का लाभ उठाना चाहिए क्योंकि देश की जीडीपी में कृषि के योगदान को बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर केवीके किसानों को दिशा प्रदान करते हैं, वे नई कृषि तकनीकों और सरकार की नीतियों का लाभ उठाने में किसानों की मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक रोड मैप बनाने की आवश्यकता है। तोमर के अनुसार, अगर हर किसान केवीके और सरकारी कार्यक्रमों का पूरा लाभ उठाता है तो वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। मंत्री ने फसल बीमा और इलेक्ट्रॉनिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट जैसी विभिन्न केंद्रीय योजनाओं को गिनाया और 10,000 किसान उत्पादक संगठनों को स्थापित करने की योजना के बारे में अवगत कराया।

देश भर में लगभग 642 केवीके हैं। ये केन्द्र, जानकारियां और नवीनतम तकनीक प्रदान करने में वैज्ञानिकों और किसानों के बीच एक पुल का काम करते हैं। 

Write a comment
X