1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. LPG सिलेंडर में कम है गैस या फिर कोई भी परेशानी, तुरंत इस नंबर पर करें फोन

LPG सिलेंडर में कम है गैस या फिर कोई भी परेशानी, तुरंत इस नंबर पर करें फोन

देश में LPG ग्राहकों की संख्या बढ़ने के साथ ही तेल कंपनियां ग्राहक सेवा पर भी काफी ध्यान दे रही हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 15, 2021 12:46 IST
LPG सिलेंडर में कम है...- India TV Paisa
Photo:FILE

LPG सिलेंडर में कम है गैस या फिर कोई भी परेशानी, तुरंत इस नंबर पर करें फोन

देश में LPG ग्राहकों की संख्या बढ़ने के साथ ही तेल कंपनियां ग्राहक सेवा पर भी काफी ध्यान दे रही हैं। उज्जवला योजना आने के बाद देश में गैस सिलेंडर लगभग हर घर में पहुंच चुकी है। आप अब फोन के माध्यम से ही नहीं बल्कि मोबाइल एप के माध्यम से सिलेंडर बुक कर सकते हैं वहीं पेमेंट भी आनलाइन करने की सुविधा है। कंपनियां ​डिलिवरी के बाद भी ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए प्रयास कर रही हैं। 

अक्सर ग्राहकों को शिकायत रहती है कि उनके सिलेंडर में सही मात्रा में गैस नहीं है, इसके साथ ही कभी कभी सिलेंडर के वाशर में या​ फिर रेग्युलेटर में परेशानी आ जाती है। इसके लिए आपको पहले एजेंसी तक भटकना पड़ता था। लेकिन बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए कंपनियों ने इसके लिए फोन सेवा शुरू कर दी है। कंपनी ने टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं। 

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

कहां करें शिकायत

अगर गैस सिलेंडर का वजन 29.5 किलो से 150 ग्राम कम या ज्यादा है, तो डिलीवरी ब्वाय से सिलेंडर न लें, तो आप टोल फ्री नंबर 1800-2333-555 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप कंपनी की एप पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। यहां कंपलेंट के कॉलम में आपको ईमेल आईडी भी मिलेगा। आप इससे भी संपर्क कर सकते हैं। 

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

डिलीवरी के लिए ये कोड होगा जरूरी

अगर आप भी एलपीजी उपभोक्ता हैं और सिलेंडर की होम डिलिवरी के लिए गैस एजेंसी में बुकिंग करवाते हैं तो यह खबर आपके लिए है। देश की सबसे बड़ी गैस वितरण कंपनी इंडेन ने गैस डिलिवरी के लिए नया कोड जारी किया है। आपको गैस डिलिवरी के लिए यह कोड बताना बहुत जरूरी है। कंपनी ने यह कदम गैस की कालाबाजारी रोकने और ग्राहकों को सही मात्रा में गैस आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उठाया है। कंपनी ने ट्वीट करके अपने ग्राहकों को डीएसी के बारे में जानकारी दी है। अब आप जानना चाहते होंगे कि यह DAC नंबर क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं। जब भी आप अपने घर पर सिलेंडर मंगवाते हैं तो आपको इन नंबर की जरूरत पड़ती है। इस नंबर की जरूरत सिलेंडर को रिफिल कराने के लिए होती है। इस नंबर से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस नंबर के बिना आपका सिलेंडर नहीं मिलता है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news