Tuesday, May 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Online Wallet - पेमेंट करना हुआ आसान, ऐसे करें इस्तेमाल

Online Wallet - पेमेंट करना हुआ आसान, ऐसे करें इस्तेमाल

ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट्स के बढ़ते उपयोग के साथ ही ऐसे क्षेत्रों का भी विस्‍तार किया जा रहा है, जहां Online Wallet का उपयोग किया जा सके।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 28, 2015 13:12 IST
Online Wallet – पेमेंट करना हुआ आसान, ऐसे करें इस्तेमाल- India TV Paisa
Online Wallet – पेमेंट करना हुआ आसान, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट्स (Online Wallet) के बढ़ते उपयोग के साथ ही ऐसे क्षेत्रों का भी विस्‍तार किया जा रहा है, जहां ऑनलाइन वॉलेट का उपयोग किया जा सके। इसलिए हर किसी को ऑनलाइन वॉलेट के क्षेत्र में होने वाले प्रत्‍येक डेवलपमेंट पर नजर रखना और प्रत्येक जानकारी हासिल करना महत्‍वपूर्ण है। अब कई गैर-पारंपरिक क्षेत्रों में भी ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट का उपयोग हो लगा है। आइए यहां हम जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन वॉलेट भुगतान की पूरी प्रक्रिया का आसान बनाता है।

क्रेडिट कार्ड से हमेशा भुगतान नहीं है समझदारी, इन 10 चीजों के लिए न करें इसका इस्‍तेमाल

ऑनलाइन वॉलेट

ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट भुगतान का एक ऐसा रास्‍ता है, जहां आपको न तो नगद राशि रखने की और न ही अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के नंबर व अन्‍य जानकारी याद रखने की जरूरत पड़ती है। यह एक ऐसी सर्विस है, जो यूजर्स को अपनी ऑनलाइन शॉपिंग की जानकारी जैसे लोगिन, पासवर्ड और कार्ड डिटेल्स को एक केंद्रीय स्‍थान पर रखने की सुविधा देती है। इसके लिए सबसे पहले हमें पेमेंट वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपना एक एकाउंट खोलना पड़ता है। एक बार एकाउंट खुल जाने पर आपको कुछ राशि इसमें जमा करानी होती है, जो कि आपके एकाउंट में दिखती है। यह ठीक वैसा ही जैसे कि बैंक में बचत खाता होता है। यदि आप कुछ ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो आप अपने वॉलेट एकाउंट में जाइए और वहां से भुगतान कर दीजिए, इसके लिए आपको न तो क्रेडिट कार्ड औन न ही नेट बैंकिंग एकाउंट के इस्‍तेमाल की जरूरत होगी।

Important to know: क्रेडिट कार्ड बन न जाए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

यूटीलिटी पेमेंट्स
यूटीलिटी बिल पेमेंट्स एक ऐसा क्षेत्र है, जहां ऑनलाइन वॉलेट ने अपनी उपयोगिता को सिद्ध किया है। यूटीलिटी बिल का भुगतान करने के पारंपरिक तरीकों में चेक का उपयोग प्रमुख है, लेकिन इसके लिए भी आपको घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। इसका दूसरा विकल्‍प सीधे अपने बैंक खाते से भुगतान करने का है, लेकिन बहुत से लोग इसमें अपने आप को आरामदायक महसूस नहीं करते हैं। इन विधियों की तुलना में बिल का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन वॉलेट सबसे आसान और सुरक्षित जरिया है।

ई-कॉमर्स
यहां कई ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं, जहां लोग खरीददारी करते हैं। इसके परिणामस्‍वरूप ऑनलाइन वॉलेट का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है। ऑनलाइन वॉलेट शॉपिंग की पूरी प्रक्रिया को आसान बना देता है क्‍योंकि आपको खरीददारी के दौरान हर वक्‍त अपने पास क्रेडिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं है। दूसरा पुराने ट्रांस्जेक्शन की तुलना में खरीदारी की कुल मात्रा को कंट्रोल करके आप अपने बिलों को कम कर सकते हैं। यानि अपनी लिस्‍ट में से ऐसी चीजों को कम कर दें जिनकी तत्काल या निकट भविष्य में जरूरत न हो। वॉलेट के इस फीचर के जरिए आप फिजूलखर्ची से बच सकते हैं।

कैब पेमेंट्स
यहां कई ऐसे छोटे-छोटे भुगतान हैं, जिनको ऑनलाइन वॉलेट की मदद से आसानी से पूरा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए कैब सर्विस प्रदाता ओला और उबेर की कैब सर्विस के लिए किया जाने वाला भुगतान, ऑनलाइन वॉलेट इन सर्विस प्रोवाइडर्स के पेमेंट सिस्‍टम से सीधे जुड़े होते हैं और बिल की जो राशि होती है वह आपके एकाउंट से सीधे कट जाती है। इसके लिए आपको नगद भुगतान नहीं करना पड़ता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement