1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. मप्र सरकार ने दी शासकीय कर्मचारियों को दीपावली की सौगात, की महंगाई भत्‍ता 8 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा

मप्र सरकार ने दी शासकीय कर्मचारियों को दीपावली की सौगात, की महंगाई भत्‍ता 8 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि वेतन वृद्धि की 50 प्रतिशत राशि नवंबर माह के वेतन में और शेष 50 प्रतिशत राशि मार्च 2022 के वेतन में कर्मचारियों को मिलेगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 21, 2021 16:55 IST
MP Govt hikes DA by 8 pc for employees- India TV Hindi News
Photo:PIXABAY

MP Govt hikes DA by 8 pc for employees

भोपाल। केंद्र के बाद मध्‍य प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दीपावली की सौगात दी है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शासकीय कर्मचारियों के लिए दिवाली की खुशियां दोगुना करते हुए ने उनके महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा गुरुवार को की। राज्‍य में महंगाई भत्ता अब 12 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत होगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वेतन वृद्धि की 50 प्रतिशत राशि नवंबर माह के वेतन में और शेष 50 प्रतिशत राशि मार्च 2022 के वेतन में कर्मचारियों को मिलेगी।

केंद्र ने महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दी

इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते और राहत में 3 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दी। इससे 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए संवाददाताओं को बताया कि यह वृद्धि एक जुलाई 2021 से होगी। इस वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता और राहत बढ़कर 31 प्रतिशत हो गई है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष एक जुलाई को सरकार ने कर्मचारियों की तीन बकाया किस्तों की बहाली का अनुमोदन किया था तथा कर्मचारियों एवं पेंशनधारकों को देय महंगाई भत्ते/राहत को बेसिक वेतन/पेंशन के 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का निर्णय किया था। ठाकुर ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कर्मचारियों एवं पेंशनधारकों को देय महंगाई भत्ते/राहत में 3 प्रतिशत वृद्धि करने को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से केंद्र सरकार के 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा। सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि इस पर प्रति वर्ष 9,488 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

यह भी पढ़ें: 6000mAh बैटरी व jio Offer के साथ 10999 रुपये में लॉन्‍च हुआ Nokia C30, एक बार चार्ज करने पर चलेगा पूरे तीन दिन

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाई EV की लोकप्रियता, बिक्री में हो रहा है लगातार इजाफा

यह भी पढ़ें: Jio-bp का पहला पेट्रोल पंप इस शहर में होगा शुरू, कंपनी दे रही है पेट्रोल पंप शुरू करने का मौका

यह भी पढ़ें: नीरव मोदी भारत आएगा या नहीं, इस दिन चलेगा पता

Latest Business News

Write a comment