1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Aadhaar card update: ऑर्डर आधार रि‍प्रिंट सुविधा के तहत 15 दिनों के भीतर स्‍पीड पोस्‍ट से घर पहुंचेगा आधार कार्ड

Aadhaar card update: ऑर्डर आधार रि‍प्रिंट सुविधा के तहत 15 दिनों के भीतर स्‍पीड पोस्‍ट से घर पहुंचेगा आधार कार्ड

ऑर्डर आधार रिप्रिंट अनुरोध को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट या यूआईडीएआई पोर्टल पर 12 अंकों के आधार नंबर या 16 अंकों के वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग कर भेजा जा सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 07, 2020 12:24 IST
Order Aadhaar Reprint delivered to your address within 15 days via Speed Post- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Order Aadhaar Reprint delivered to your address within 15 days via Speed Post

नई दिल्‍ली। विशिष्‍ट पहचान संख्‍या आधार को जारी करने वाली संस्‍था भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपनी आधार रिप्रिंट सुविधा के जरिये उन लोगों के लिए आधार कार्ड हासिल करना आसान बना दिया है, जिनका आधार कार्ड खो गया है और वो इसकी एक नई कॉपी चाहते हैं।

ऑर्डर आधार रिप्रिंट को दिसंबर 2018 में पायलेट आधार पर लॉन्‍च किया गया था। इस सुविधा के तहत भारतीय नागरिक सामान्‍य शुल्‍क का भुगतान कर अपने आधार लैटर को रिप्रिंट करवा सकते हैं। ऐसे नागरिक जिनके पास रजिस्‍टर्ड मोबाइन नंबर नहीं है वह भी नॉन-रजिस्‍टर्ड/अल्‍टर्नेट मोबाइल नंबर का उपयोग कर ऑर्डर आधार रिप्रिंट का उपयोग कर सकते हैं।

यूआईडीएआई ने अपने ताजा ट्वीट में कहा है कि अब ऑर्डर आधार रिप्रिंट को स्‍पीड पोस्‍ट के जरिये 15 दिनों के भीतर आपके पते पर उपलब्‍ध कराया जाएगा। यूआईडीएआई ने कहा कि क्‍या पोस्‍ट से आपको आधार प्राप्‍त नहीं हुआ? अब आप ऑर्डर आधार रिप्रिंट कर सकते हैं, जिसे स्‍पीड पोस्‍ट के जरिये 15 दिनों के भीतर आपके पते पर पहुंचाया जाएगा।

ऑर्डर आधार रिप्रिंट के लिए अनुरोध ऐसे भेजें

ऑर्डर आधार रिप्रिंट अनुरोध को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट या यूआईडीएआई पोर्टल पर 12 अंकों के आधार नंबर या 16 अंकों के वर्चुअल पहचान संख्‍या (वीआईडी) का उपयोग कर भेजा जा सकता है। यूजर्स को रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी हासिल होगा। नॉन-रजिस्‍टर्ड/अल्‍टर्नेट मोबाइल नंबर वाले उपभोक्‍ताओं के लिए, ओटीपी नॉन-रजिस्‍टर्ड/अल्‍टर्नेट मोबाइल नंबर पर उपलब्‍ध होगा।

ऑर्डर आधार रिप्रिंट के लिए शुल्‍क 50 रुपए (जीएसटी और स्‍पीड पोस्‍ट शुल्‍क सहित) है। यूजर्स ऑर्डर आधार रिप्रिंट के लिए भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का इस्‍तेमाल कर कसते हैं।

Write a comment
X