1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खत्म होगी कोरोना वैक्सीनेशन की टेंशन, Paytm ने शुरू की ये खास सर्विस

खत्म होगी कोरोना वैक्सीनेशन की टेंशन, Paytm ने शुरू की ये खास सर्विस

देश में इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम जारी है। देश के सभी राज्यों में 24 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 15, 2021 11:28 IST
खत्म होगी कोरोना...- India TV Paisa
Photo:PTI

खत्म होगी कोरोना वैक्सीनेशन की टेंशन, Paytm ने शुरू की ये खास सर्विस

नई दिल्ली। देश में इस समय दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम जारी है। देश के सभी राज्यों में 24 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। लेकिन लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने में आ रही है। इस बीच देश की सबसे बड़ी ई वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) एक खास सर्विस लेकर आई है। पेटीएम ने अपनी एप पर वैक्सीन के लिए सेंटर तलाशने और उसे बुक करने की सर्विस शुरू की है। इसके साथ ही पेटीएम यूजर्स को स्लॉट खाली होने से जुड़ा नोटिफिकेशन भी देने की सर्विस शुरू की है। 

देश में इस समय कोविशील्ड और कोवैक्सीन को अनुमति मिली है। वहीं स्पुतनिक वी भी इस बड़े अभियान में ​शामिल हो रही है। पेटीएम ने एक बयान में कहा, 'पेटीएम यूजर्स अब पेटीएम ऐप के जरिए अपने सबसे करीबी केंद्रों में वैक्सीन के लिए स्लॉट तलाश और बुक भी कर सकते हैं। इस सर्विस से भारतीयों को वैक्सीन लगवाने और प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने के लिए आसानी से स्लॉट बुक करने में मदद मिलेगी। इससे मौजूदा महामारी के खिलाफ लड़ने में सहयोग होगा।''

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

मई में शुरू हुई थी वैक्सीन फाउंडर सर्विस

पेटीएम पर कोविड टीके को बुक करने की सुविधा मिलनी शुरू हुई है। लेकिन मई में ही पेटीएम ने यूजर्स की टीके के लिए स्लॉट तलाशने में मदद करने के उद्देश्य से अपने ऐप पर 'वैक्सीन फाउंडर' सुविधा शुरू की थी। पेटीएम के एक प्रवक्ता ने कहा, ''हमारी कोशिश है कि हम भारत की इस महामारी से और मजबूत होकर निकलने में मदद करें। हमारे वैक्सीन फाइंडर से नागरिकों को सबसे करीबी केंद्रों में आसानी से स्लॉट बुक करने और टीका लगवाने में मदद मिलेगी।''

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

दिल्ली के 2 अस्पतालों में स्पूतनिक V वैक्सीन

देश में कोरोना की तीसरी वैक्सीन रूस की स्पूतनिक V (sputnik v) आज से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है। शुरुआत में दिल्ली के दो अस्पतालों अपोला हॉस्पिटल और मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल में यह रूसी वैक्सीन उपलब्ध होगी। आज से इन अस्पतालों में स्पूतनिक V का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। बता दें कि भारत में जारी कोरोना रोधी टीकाकरण  अभियान में अभी तक कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को ही शामिल किया गया था। अब रूसी टीका स्पूतनिक V (Sputnik V) इसमें शामिल हो गया है।  समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इस टीके के लिए भी को-विन वेबसाइट, आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप के जरिए बुक किया जा सकता है। स्पुतनिक वी अगले सप्ताह से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में उपलब्ध होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक स्पुतनिक-वी की 1000 खुराक अपोलो अस्पताल पहुंची हैं। इनमें से 179 खुराक डॉ रेड्डीज लैब के कर्मचारियों को लगाई गई।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021