1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan की 8वीं किस्‍त के लिए बनी नई लिस्‍ट में है आपका नाम या नहीं, तुरंत करें ऐसे चेक

PM Kisan की 8वीं किस्‍त के लिए बनी नई लिस्‍ट में है आपका नाम या नहीं, तुरंत करें ऐसे चेक

पीएम किसान की आठवीं किस्त का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े 11 करोड़ 74 लाख लाभार्थियों के खातों में आठवीं किस्त का भुगतान जल्द शुरू होने वाला है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 05, 2021 19:54 IST
PM kisan samman nidhi scheme 8th installment transfer how to check your name in new list | PM Kisan - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

PM kisan samman nidhi scheme 8th installment transfer how to check your name in new list

नई दिल्‍ली। देश में रबि सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की कटाई लगभग खत्‍म होने पर है और किसान अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में आने लगे हैं। देश के कई राज्‍यों में गेहूं की सरकारी खरीद भी शुरू हो चुकी है। पंजाब में 10 अप्रैल से सरकारी खरीद शुरू होगी। ऐसे में अगली फसल की तैयारी के लिए अब देशभर के किसान प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्‍मान निधि योजना की आठवीं किस्‍त का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं।

पीएम किसान की आठवीं किस्‍त का इंतजार अब जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े 11 करोड़ 74 लाख लाभार्थियों के खातों में आठवीं किस्त का भुगतान जल्‍द शुरू होने वाला है।  

वैसे कई राज्यों में अपात्र किसान भी इसका लाभ उठा रहे थे। ऐसे किसानों पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। गलत तरीके से पैसा लेने वाले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आयकारदाता किसानों से सबसे ज्यादा पैसे की वसूली की गई है। बहुत से ऐसे किसानों के नाम 8वीं किस्त से हटा दिए गए हैं। ऐसे में आप एक बार अपना स्‍टेट्स जरूर चेक कर लें।

ऐसे चेक करें स्टेट्स

आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं। आप यहां देख सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्‍तों का भुगतान किया जा चुका है, अगली किस्‍त की क्‍या स्थिति है। अगर कोई किस्‍त रोकी गई है, तो उसका क्‍या कारण है। यदि आपको लगता है कि जानकारी में कोई गड़बड़ी है तो आप उसे यहां सुधार भी सकते हैं।

इन चरणों का करें पालन

  • पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।

यदि आपको 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

कब आएगी 8वीं किस्त

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार एक वर्ष में एक किसान परिवार को तीन बराबर किस्‍तों में 6000 रुपये देती है। इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू की थी।

दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी ने भारत में लॉन्‍च किए दो स्‍मार्टफोन, कीमत है 8999 रुपये से शुरू

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी ने की मोबाइल फोन बिजनेस बंद करने की घोषणा, जानिए क्‍या होगा ग्राहकों का

PMAY scheme के फायदों के बारे में नहीं जानते लोग, मार्च 2022 तक उठा सकते हैं 2.67 लाख रुपये का लाभ

रमजान पर भारी पड़ेगी इमरान की जिद...

पेट्रोलियम मंत्री के बयान के बाद आज पेट्रोल और डीजल में राहत, जानिए आपके शहर की कीमतें

चेतावनी! आपको 3 साल की होगी जेल और 25000 रुपए का कटेगा चालान, गाड़ी में अगर किया यह काम

Write a comment
X