Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बैंक का ये मैसेज आपको दे सकता है 4 लाख का फायदा, मत कीजिए इग्नोर

बैंक का ये मैसेज आपको दे सकता है 4 लाख का फायदा, मत कीजिए इग्नोर

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में लोगों की भलाई के लिए दो प्रमुख बीमा योजनाएं शुरू की थीं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 28, 2021 16:28 IST
बैंक का ये मैसेज आपको...- India TV Paisa

बैंक का ये मैसेज आपको दे सकता है 4 लाख का फायदा, मत कीजिए इग्नोर

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में लोगों की भलाई के लिए दो प्रमुख बीमा योजनाएं शुरू की थीं। ये योजनाएं थी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)। यह योजना अमीर गरीब सभी प्रकार के खाताधारकों के लिए है। इस योजना का पॉलिसी टर्म जून से शुरू होता है। 

ऐसे में मई महीने में बैंक ग्राहकों के पास उनके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर और ईमेल पर बैंक द्वारा प्रीमियम के मैसेज आ रहे हैं। इस योजना आपको 2-2 लाख रुपए की कवरेज मिलती है। इसके लिए आपको करना ये है कि अपने बैंक में 330 रुपये का बैलेंस बनाकर रखना है। प्रीमियम बैंक से अपने आप कट जाएगा। 

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 

इस बीमा योजना में आपको 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। महज 330 रुपये सालाना प्रीमियम देकर इसमें एनरोल हो सकते हैं। इसकी मियाद साल भर रहती है। इसे हर साल रिन्युअल कराया जाता है। इस पॉलिसी को लेने के बाद बैंक आपसे हर साल इसे रीन्‍यू कराने को कहेगा। 18 से 50 साल तक के लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं। यह स्कीम LIC और प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से ऑफर की जा रही है। इस स्कीम में आपको किसी भी मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं है। पॉलिसी 55 साल में मैच्योर होती है। PMJJBY के तहत जो रकम ली जाती है, उसमें बैंक Administrative Fees लगाते हैं। इसके अलावा, रकम में GST भी लागू है। पॉलिसीहोल्डर किसी वजह से पॉलिसी से बाहर हो जाता है तो भी वह दोबारा प्रीमियम देकर वापस आ सकता है। पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु हो जाने की स्थिति में नॉमिनी को क्लेम फॉर्म भरकर और साथ में मृत्यु प्रमाण-पत्र (डेथ सर्टिफिकेट) उस बैंक में जाकर देना होता है जहां पॉलिसीहोल्डर का सेविंग बैंक अकाउंट है। इस पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये उसके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 

इस प्लान में दो लाख रुपए तक का दुर्घटना/डिसएबिलिटी बीमा कवर मिलता है। यह पॉलिसी 1 साल के लिए है। दोबारा रीन्‍यू कराने के लिए प्रीमियम अदा करना होगा। इसका सालाना प्रीमियम महज 12 रुपए है। यह पॉलिसी कवर 1 जून से 31 मई तक चलता है। बाकी शर्तें PMJJBY जैसी हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement