1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सभी स्‍पेशल ट्रेन के लिए अब 120 दिन पहले होगा रिजर्वेशन, रेलवे ने बढ़ाई एडवांस रिजर्वेशन अवधि

सभी स्‍पेशल ट्रेन के लिए अब 120 दिन पहले होगा रिजर्वेशन, रेलवे ने बढ़ाई एडवांस रिजर्वेशन अवधि

भारतीय रेलवे ने कहा कि उसने सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन अवधि को मौजूदा 30 दिनों से बढ़ाकर अब 120 दिन कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 28, 2020 23:55 IST
Railways increases advance reservation period for all special trains from present 30 days to 120 day- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Railways increases advance reservation period for all special trains from present 30 days to 120 days

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान रेल से यात्रा करने वालों को बड़ी राहत प्रदान की है। रेल मंत्रालय ने गुरुवार को सभी स्‍पेशल ट्रेन के लिए एडवांस रिजर्वेशन अवधि को बढ़ाने की घोषणा की है। भारतीय रेलवे एक जून से 200 स्‍पेशल ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है।

भारतीय रेलवे ने कहा कि उसने सभी स्‍पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन अवधि को मौजूदा 30 दिनों से बढ़ाकर अब 120 दिन कर दिया है। यानी अब कोई यात्री अपनी यात्रा दिनांक से 120 दिन पहले रेल टिकट आरक्षित करवा सकता है।

इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि सभी स्‍पेशल ट्रेनों के लिए पार्सल और लगेज बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। रेलवे ने कहा कि 12 मई से 15 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेन चल रही हैं और एक जून से 100 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेने चलेंगी। इन सभी में पार्सल और लगेज की बुकिंग को अनुमति प्रदान की जाएगी। इससे कारोबारियों को राहत मिलेगी, जो ट्रेन के जरिये अपना माल दूसरों शहरों में पहुंचाते हैं।

रेलवे ने अपने एक बयान में कहा है कि रेल मंत्रालय ने सभी स्‍पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रि‍जर्वेशन पीरियड को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने और सभी 230 स्‍पेशल ट्रेनों में पार्सल व लगेज की बुकिंग की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

रेलवे ने कहा कि अन्‍य नियम व शर्तें जैसे रोडसाइड स्‍टेशन के लिए करंट बुकिंग, सीटों का तत्‍काल कोटा आवंटन आदि नियमित समय सारिणी वाली ट्रेनों के समान ही रहेंगे। रेलवे ने कहा है कि यह नए नियम 31 मई, 2020 से सुबह 8 बजे से प्रभावी होंगे।

Write a comment
X