Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Smart Steps: मंथली खर्च में होगी बड़ी कटौती, मोबाइल में तुरंत इंस्‍टॉल करें ये मनी सेविंग एप्‍स

Smart Steps: मंथली खर्च में होगी बड़ी कटौती, मोबाइल में तुरंत इंस्‍टॉल करें ये मनी सेविंग एप्‍स

आज मोबाइल के एप्‍स स्‍टोर में आपके लिए कई एेसी एप्स मौजूद हैं, जिनके जरिए न सिर्फ आप अपने खर्चों पर कंट्रोल कर पाएंगे, वहीं एक अच्‍छा अमाउंट बचा भी पाएंगे।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: March 10, 2016 13:07 IST
Smart Steps: मंथली खर्च में होगी बड़ी कटौती, मोबाइल में तुरंत इंस्‍टॉल करें ये मनी सेविंग एप्‍स- India TV Paisa
Smart Steps: मंथली खर्च में होगी बड़ी कटौती, मोबाइल में तुरंत इंस्‍टॉल करें ये मनी सेविंग एप्‍स

नई दिल्‍ली। हम अपनी ग्रोथ के लिए निवेश तभी कर सकते हैं, जब हम अपनी सैलरी से कुछ न कुछ बचा लें। लेकिन शहरी मध्‍यम वर्गीय नौकरीपेशा के लिए बचत करना एक बहुत मुश्किल काम है। घर का रेंट, बिजली, पानी, मोबाइल और दूसरे बिल का भुगतान करने के बाद शायद ही महीने के आखिर में हम कुछ बचत कर पाते हैं। इन खर्चों से यदि कुछ बच भी जाए तो मॉल या ऑनलाइन साइट पर कुछ नया दिखते ही हम खर्च कर दते हैं। इसके अलावा अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने और मूवी भी हमारा बैंक बैलेंस बिगाड़ देती है। ऐसा नहीं है कि हम बचत नहीं करना चाहते, लेकिन अक्सर हम यह पता नहीं लगा पाते कि बचत कैसे की जाए। अब इसका हल आपके हाथ में है, यानि कि आपके स्मार्टफोन में। आज मोबाइल के एप्‍स स्‍टोर में आपके लिए कई एेसी एप्स मौजूद हैं, जिनके जरिए न सिर्फ आप अपने खर्चों पर कंट्रोल कर पाएंगे, वहीं एक अच्‍छा अमाउंट बचा भी पाएंगे। आइए जानते हैं ऐसी 10 एप्स के बारे में-

यह भी पढ़ें- Smart Beginning : 25 साल की उम्र में बन जाइए फाइनेंशियली स्‍मार्ट, खत्‍म हो जाएगी भविष्‍य की चिंता

1. क्राउन इट (Crown It)

इस एप के जरिए जब भी आप बाहर खाना खाने जाते है तो उस जगह को इस एप्‍स पर सर्च करें। बिल का भुगतान करने के बाद इसकी फोटो खींचें और एप पर अपलोड कर दें। बिल के अप्रूव होने के बाद आपको 50 प्रतिशत तक का कैशबैक मिल जाता है। इन सभी पॉइंट्स को इकट्ठा करें और जब भी शॉपिंग पर जाए तो रीडीम करा लें। यह एप आईओएस के लिए भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- गुड़गांव में शुरू हुई हैपनिंग हरियाणा इनवेस्टर्स समिट, करीब 3.5 लाख करोड़ के निवेश की उम्‍मीद

2. डिब्स (Dibz)

ऐसी शायद ही कोई एप्‍स होगी जो प्रीमियम फाइन डाइनिंग और लग्जरी रेस्त्रां में डिस्काउंट देती हो। डिब्स (Dibz) ऐसी एप्‍स है जो आपको फाइन डाइनिंग का अनुभव देती है। यहां आपको कई एक्सक्लूसिव डील्स भी मिलती हैं। साथ ही इसकी मदद से आप पार्टी भी ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। मौजूदा समय में यह एप केवल एंड्रॉयड पर उपलब्ध है।

इस एप के जरिए ले सकते हैं एक लाख रुपए तक का लोन

early salary

1 (30)IndiaTV Paisa

2 (19)IndiaTV Paisa

3 (17)IndiaTV Paisa

4 (17)IndiaTV Paisa

6 (7)IndiaTV Paisa

3. हैल्पचैट (Helpchat)

यह एप्‍स एक पर्सनल असिसटेंट की तरह काम करता है। यहां आप कैब के किराए की तुलना कर सकते हैं, अपना फोन रिचार्ज कर सकते है और बेहतरीन उपलब्ध डील्स को ढूंढ सकते हैं। इसका सबसे दिलचस्प फीचर यह है कि अगर आपका डिस्काउंट्स ब्राउस करने का मन नहीं कर रहा तो एस मैसेज में जो डील चाहते है लिख कर भेज सकते हैं। एप आपको तुरंत रिप्लाई करेगी। यह एंड्रॉयड और आईओस दोनों पर उपलब्ध है।

4. हैप्पी आवर्स इंडिया (Happy Hours India)

यह एप आपको डिस्काउंटेड प्राइसेस पर ड्रिंक्स ऑफर करता है। आपके शहर के बार्स और रेस्त्रां से जुड़े रियल टाइम अलर्ट देता है। इसके साथ ही आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर पर डिस्काउंट्स भी चेक कर सकते हैं। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनो पर उपलब्ध है।

5. मायस्मार्टप्राइस (Mysmartprice)

बाजार में ऑफर किए जाने वाले डिस्काउंट्स के चक्कर में आने से पहले एक बार तुलना कर लेनी चाहिए। मायस्मार्टप्राइस एक एंड्रॉयड एक जिसकी मदद से आप सभी प्रोडक्ट्स और सेवाओं में तुलना कर सकते हैं। यहां 100 से भी ज्यादा वेबसाइट्स इंटिग्रेटेड हैं।

6. हॉपर (Hopper)

छुट्टियों पर जाने से पहले हॉपर की मदद से योजना बनाएं और पैसे बचाएं। यह ट्रैवल एप न सिर्फ आपको सस्ती फ्लाइट्स के बारे में बताती है बल्कि आपको पहले से ही अनुमानित कीमत भी बता देती है। आप इस एप के जरिए यह भी जान सकते हैं कि हवाई टिकट खरीदने का सबसे अच्छा समय कौन सा है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

7. प्राइसबाबा (PriceBaba)

अगर आप मोबाइल फोन खरीदने जा रहे हैं तो यह एप आपके लिए मददगार हो सकती है। इसके जरिए आप इस्तेमाल किए हुए भी मोबाइल फोन भी बेच सकते हैं। फिलहाल ये एंड्रॉयड पर ही उपलब्ध है।

8. एनकैश इट (Encash It)

इस एप के जरिए आप सारी लेटेस्ट डील्स जान सकते हैं। यहां आपक कूपन भी मिलते हैं जिससे आप पैसे भी बचा सकते हैं। ये अलग अलग वेबसाइट्स पर कैशबैक ऑफर भी देती है। यह एप सिर्फ एंड्रॉयड फोन पर ही उपलब्ध है।

9. मनी लवर (Money Lover)

यह एक ऐसी एप है जो आपके सभी खर्चों का ट्रैक रखती है। ये आपके खर्चों को अलग अलग श्रेणी में रखती है जिसकी मदद से आप ये जान सकते हैं कि आपकी सैलरी का अधिकतर हिस्सा कहां खर्च हो रहा है। ये आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है।

10. कैशकरो (Cashkaro)

यह एप एक तरह से वेबसाइट है। ये साइट असल पैसा कैशबैक के रुप में लौटा देती है जो कि आपके बैंक एकाउंट में ट्रांस्फर हो जाती है। सीधे वेबसाइट्स पर जाने से पहले इस एप को जरूर देखें ताकि आप पैसा बचा सके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement