1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. इन 5 तरीकों से अपना बैंक अकाउंट बनाएं सुरक्षित, कहीं आपका पासवर्ड तो नहीं है कमजोर कड़ी?

इन 5 तरीकों से अपना बैंक अकाउंट बनाएं सुरक्षित, कहीं आपका पासवर्ड तो नहीं है कमजोर कड़ी?

आप अक्षरों, संख्याओं और विशेष कैरेक्टर को मिलाकर एक लंबा और मजबूत पासवर्ड तैयार भी कर लें, लेकिन फिर भी आपका पासवर्ड बुलेट प्रूफ नहीं है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 25, 2021 14:16 IST
इन 5 तरीकों से अपना...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

इन 5 तरीकों से अपना बैंक अकाउंट बनाएं सुरक्षित, कहीं आपका पासवर्ड तो नहीं है कमजोर कड़ी?

दुनिया में बढ़ती साइबर डकैती यानि फ्रॉड को लेकर बैंक और आईटी कंपनियां लगातार सुरक्षा बढ़ाने पर काम कर रही हैं। लेकिन ये सभी सुरक्षा व्यवस्था आपके एक कमजोर पासवर्ड के जरिए ध्वस्त हो सकती है। हैकर आपकी एक गलती की प्रतीक्षा में रहते हैं, फिर वे इतनी तेजी से काम करते हैं कि आपके पास पछताने के अलावा कोई दूसरा जरिया नहीं होता है। 

आज के समय में भले ही आप अक्षरों, संख्याओं और विशेष कैरेक्टर को मिलाकर एक लंबा और मजबूत पासवर्ड तैयार भी कर लें, लेकिन फिर भी आपका पासवर्ड बुलेट प्रूफ नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे साइबर अपराधी पासवर्ड पकड़ सकते हैं।

मैलवेयर चोरी कर सकता है पासवर्ड 

हैकर्स पासवर्ड कैसे चुरा सकते हैं, इसमें मैलवेयर भी अहम भूमिका निभाता है। यदि किसी सर्वर को हैक कर लिया गया है, तो यह मेमोरी-स्केलिंग मैलवेयर को होस्ट कर सकता है। भले ही पासवर्ड डिस्क पर कभी भी सहेजा न जाए, फिर भी यह पासवर्ड ढूंढ सकता है। एक बार हैकर्स के पास आपका पासवर्ड हो जाने के बाद, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना जटिल या लंबा है। कीलॉगिंग मैलवेयर को सीधे आपके डिवाइस पर भी डाउनलोड किया जा सकता है, जो पासवर्ड और अन्य संवेदनशील डेटा को टाइप करते ही कैप्चर कर लेता है। यही कारण है कि आप अपने मोबाइल टैबलेट और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल कर रखें। 

जानिए कैसे करें पासवर्ड को सुरक्षित 

  1. • पासवर्ड का दोबारा इस्तेमाल न करें। इसी तरह, अपने पासवर्ड के लिए ऐसे टेम्पलेट का उपयोग न करें जो प्रत्येक भिन्न खाते के लिए थोड़ा संशोधित हो। साइबर अपराधी इसकी तलाश में रहते हैं।
  2. • पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। पासवर्ड मैनेजर प्रत्येक खाते के लिए अलग और असंबंधित पासवर्ड उत्पन्न करेंगे, जिसका अर्थ है कि भले ही एक पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई हो, आपके बाकी खाते सुरक्षित रहेंगे। 
  3. • यदि आप कर सकते हैं तो 2FA चालू करें। जबकि टू स्टेप आथेंटिकेशन प्रमाणीकरण आपके खाते की सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है, यह अपराधियों को व्यापक पैमाने पर हमले करने से रोकता है, क्योंकि अकेले पासवर्ड एक्सेस की अनुमति नहीं देते हैं।
  4. • अपने आप को मैलवेयर से बचाने के लिए अपने सभी उपकरणों पर एंटीवायरस सुरक्षा दें।  अपने कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के साथ-साथ, आपको अपने मोबाइल डिवाइस पर एक एंटीवायरस ऐप इंस्टॉल करने पर भी विचार करना चाहिए, जैसे मोबाइल के लिए सोफोस इंटरसेप्ट एक्स। सुनिश्चित करें कि ये ऐप्स अपडेट हैं और आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए नियमित स्कैन चलाते हैं।
  5. • भुगतान में गड़बड़त की रिपोर्ट करें। अनियमितताओं के लिए अपने आउटगोइंग और इनकमिंग भुगतानों को ट्रैक करें, और जितनी जल्दी हो सके किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट करें, चाहे वह कितनी भी छोटी राशि क्यों न हो। त्रुटियों को देखते ही रिपोर्ट करें, भले ही आपने कोई पैसा नहीं खोया हो। जितनी जल्दी आप इसकी रिपोर्ट करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने खाते को सुरक्षित कर सकते हैं।
Write a comment
Click Mania
bigg boss 15