Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. इस होली पर बनाएं अपने CIBIL स्कोर को और बेहतर

इस होली पर बनाएं अपने CIBIL स्कोर को और बेहतर

with the festival of holi make a new start and try to better your CIBIL score. for this there are certain steps to need to follow like check your CIBIL report etc.

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: March 24, 2016 9:32 IST
अपने CIBIL स्‍कोर को बनाएं और रंगीन, होली पर लें इसे बेहतर बनाने का संकल्‍प- India TV Paisa
अपने CIBIL स्‍कोर को बनाएं और रंगीन, होली पर लें इसे बेहतर बनाने का संकल्‍प

नई दिल्ली: यदि आपका सिबिल (CIBIL) स्‍कोर 750 के संतोषजनक स्‍तर से नीचे है तो इस बार होली पर आप अपने सिबिल स्‍कोर को सुधारने का संकल्‍प जरूर लें। होली पर आप अपने जीवन में नए रंग भरने के साथ ही अपनी सेहत के साथ-साथ अपनी आर्थिक सेहत को भी सुधारने का प्रयास करें। इसके लिए अपने क्रेडिट बिहेवियर को जांचे और सोचें कि कैसे सिबिल स्कोर को और अच्छा बनाया जा सकता है। यहां इंडियाटीवी पैसा की टीम आपको कुछ ऐसे कदमों के बारे में बता रही है, जो सिबिल स्‍कोर सुधारने में आपकी मदद करेंगे।

सबसे पहले अपने सिबिल स्कोर को जांचें

सबसे पहले आप अपनी सिबिल रिपोर्ट चेक करें। क्‍या इसमें कोई ऐसी गलती आपको नजर आ रही है, जो आपके सिबिल स्‍कोर को प्रभावित कर रहा है? यह गलतियां कुछ भी हो सकती हैं, जैसे आपका लोन एकाउंट पहले ही बंद हो चुका है लेकिन बैंक ने सिबिल को इसके लिए अपडेट नहीं किया और गलत एंट्री हो गई। यदि इस तरह की कोई गलती आपको नजर आती है तो तुरंत सिबिल में रिपोर्ट करें। आपके सारे मुद्दों को डिस्‍प्‍यूट रिजोल्यूशन सेल के माध्यम से सुलझाए जाते हैं। सेल उस संबंधित लैंडर से संपर्क करेगा और आपके द्वारा दी गई जानकारी को जांचेगा। इसके बाद सिबिल रिपोर्ट में आपका स्टेट्स अपडेट किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में अधिकतम 30 दिन लगते हैं, इसलिए कोई भी गलती दिखते ही तुरंत सिबिल को इसकी सूचना दें।

क्या आप समय पर रि-पेमेंट कर रहे हैं?

यह आपके सिबिल स्कोर को  निर्धारित करने के लिए सबसे अहम फैक्टर होता है। इसलिए जरूरी है कि सुनिश्तिच कर लें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की समय पर रि-पेमेंट कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड या लोन के रिपेमेंट में एक भी देरी आपके सिबिल स्कोर पर निगेटिव असर डालती है। बेहतर होगा कि आप अपने पेमेंट प्रोसेस को ऑटोमेट कर लें। इसमें ईसीएस को एक्टिवेट करने के बाद आप किसी भी महीने की किसी भी तारीख पर अपने पेमेंट करने से चूकेंगे नहीं।

क्रेडिट कार्ड का बकाया

अक्‍सर किसी व्‍यक्ति के सिबिल स्‍कोर को नीचे लाने में क्रेडिट कार्ड सबसे ज्‍यादा जिम्मेदार होता है। यदि आप सही से इस्‍तेमाल करते हैं तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक अच्‍छा वरदान साबित हो सकता है, लेकिन यदि आप अपनी लिमिट से ज्‍यादा इसका यूज करते हैं तो आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं और इससे आपका सिबिल स्‍कोर भी खराब हो सकता है। इसलिए यदि आप पर क्रेडिट कार्ड का बहुत अधिक बकाया है तो सबसे पहले आप अपने खर्चों में कटौती करें, या बचत पूंजी या परिवार या दोस्‍तों से उधार लेकर अपने क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान पूरा करें। यदि आप एक से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं और प्रत्‍येक कार्ड पर कर्ज का बोझ बहुत अधिक है, तो आपको डेट कंसोलिडेशन प्‍लान के बारे में सोचना चाहिए। सालाना आधार पर क्रेडिट कार्ड की ब्‍याज दर बहुत अधिक होती है और यह कर्ज बहुत महंगा पड़ता है। क्रेडिट कार्ड सही तरीके से इस्‍तेमाल करने का तरीका है कि इसका कम उपयोग किया जाए और हर महीने इसके बिल का पूरा भुगतान किया जाए।

अपने क्रेडिट कार्ड उपयोग पर डालें नजर

यदि आपकी सिबिल रिपोर्ट में कोई गलती नहीं है और आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का रिपेमेंट भी हमेशा समय पर करते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के उपयोग करने के तरीके पर एक नजर डालें। आप यह जांचे कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कुल क्रेडिट लिमिट का 30-40 फीसदी सीमा के भीतर है या नहीं। क्रेडिट उपयोग या अपनी क्रेडिट लिमिट के अनुपात में आपके द्वारा उपयोग की जा रही क्रेडिट राशि का सिबिल स्‍कोर में एक अहम हिस्‍सा होता है। इसलिए अगर आपका क्रेडिट यूटीलाइजेशन 40 फीसदी के ऊपर है तो जरूरी है कि आप ऐसे स्टेप्स लें जो इसे नीचे ला सके।

क्रेडिट के पीछे न भागें

अगर आप अपना सिबिल स्कोर बेहतर करना चाहते हैं तो आप लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए कम समय में बार-बार आवेदन न करें। जब भी आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, बैंक आपके आवेदन को सिबिल जांच के लिए भेजते हैं। इस तरह की जांच को कठोर जांच कहते हैं। हर बार सिबिल रिपोर्ट की जांच करने पर कुछ अंक आपके सिबिल स्‍कोर से काट लिए जाते हैं। कम समय में कई लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से न केवल आपके सिबिल अंक कटेंगे, बल्कि यह आपकी छवि लोन के पीछे भागले वाले की बना देगा। इससे बैंकर्स को यह पता चल जाता है कि आप क्रेडिट के पीछे भाग रहे हैं और इस आधार पर आपका आवेदन निरस्‍त हो  सकता है। अच्छा और ऊंचा सिबिल स्कोर आर्थिक अनुशासन माना जाता है। जिस तरह आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं उसी तरह जरूरी है कि अपनी आर्थिक सेहत का भी ध्यान रखें।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में

TAX SAVING PRODUCTS

indiatvpaisa_HealthinsurancIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_MFinvestIndiaTV Paisa

IndiaTV_Paisa_RetirementIndiaTV Paisa

income-tax-return-1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa_capitalgainIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_financilaplanIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-insurance1IndiaTV Paisa

india-tv-paisa-retirementIndiaTV Paisa

mutualfunds_1IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें- Mind it: कर रहे हैं लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन, पहले जांच लें अपना ट्रांसयूनियन स्‍कोर

यह भी पढ़ें- क्रेडिट कार्ड की एप्लीकेशन हो रही है बार-बार रिजेक्ट? ये हो सकते हैं बड़े कारण

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement