Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. खुशखबरी! उत्तर प्रदेश और बिहार में ग्राम उजाला योजना के तहत 10 रुपए में LED बल्ब की बिक्री फिर से शुरू

खुशखबरी! उत्तर प्रदेश और बिहार में ग्राम उजाला योजना के तहत 10 रुपए में LED बल्ब की बिक्री फिर से शुरू

ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 10 रुपये प्रति बल्ब की सस्ती दर पर तीन साल की वारंटी वाले 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब मुहैया कराए जाते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 26, 2021 19:24 IST
खुशखबरी! उत्तर प्रदेश और बिहार में ग्राम उजाला योजना के तहत 10 रुपए में LED बल्ब की बिक्री फिर से शु- India TV Paisa
Photo:PTI

खुशखबरी! उत्तर प्रदेश और बिहार में ग्राम उजाला योजना के तहत 10 रुपए में LED बल्ब की बिक्री फिर से शुरू

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने लोगों को फायदा देने की तैयारी फिर से शुरु कर दी है। सरकार करोड़ों लोगों को फिर से फायदा दे रही है। सरकारी विद्युत सेवा कंपनी एनर्जी इफीसियन्सी सर्विसेज लि.(ईईएसएल) ने शनिवार को कहा कि उसकी अनुषंगी कंपनी सीईएसएल ने अपनी ग्राम उजाला योजना के तहत उत्तर प्रदेश और बिहार के गांवों में बिजली की कम खपत करने वाले एलईडी बल्ब की बिक्री फिर से शुरू कर दी है। ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 10 रुपये प्रति बल्ब की सस्ती दर पर तीन साल की वारंटी वाले 7 वाट और 12 वाट के एलईडी बल्ब मुहैया कराए जाते हैं।

योजना की शुरुआत केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने इस साल मार्च में की थी। कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने बिहार के आरा और बक्सर जिले में अबतक 2,52,069 और उत्तर प्रदेश के वाराणसी, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़ और भदोही में 1,08,470 एलईडी बल्ब की आपूर्ति की है।

इस योजना में बिजली वितरक कंपनी से वैध कनेक्शन लेने वाले उभेक्ता सस्ते एलईडी बल्प पाने के पात्र हैं। सीईएसएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष महुआ आचार्य ने कहा, ‘‘भारत में ग्रामीण परिवारों को सस्ते और उच्च गुणवत्ता वाले एलईडी बल्ब प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह लोगों को बिजली के सही इस्तेमाल की व्यवस्था को लेकर सशक्त बनाता है और उनके बिजली के बिलों में भी महत्वपूर्ण बचत करता है।’’

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement