Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 3 इन 1 इंश्योरेंस: सिंगल पॉलिसी में मिलेगा Life-Health कवर और निवेश का बोनान्जा, पूरा ब्योरा यहां

3 इन 1 इंश्योरेंस: सिंगल पॉलिसी में मिलेगा Life-Health कवर और निवेश का बोनान्जा, पूरा ब्योरा यहां

इंश्योरेंस एक्सपर्ट का कहना है कि कॉम्बो पॉलिसी पेश करने पर बीमा कंपनियों का खर्च कम होगा। इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसी मैनेज में आने वाली लागत में कमी आएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: June 22, 2023 12:39 IST
3 इन 1 इंश्योरेंस कवर- India TV Paisa
Photo:FILE 3 इन 1 इंश्योरेंस कवर

जल्द ही आपको जीवन बीमा पॉलिसी, हेल्थ इंश्योरेंस और निवेश के लिए यूलिप लेने के लिए अलग-अलग पॉलिसी खरीदने की जरूरत नहीं होगी। बीमा कंपनियां सिंगल पॉलिसी में ही आपको Life-Health और निवेश का विकल्प उपलब्ध कराएंगी। दरअसल, बीमा नियामक इरडा (Irdai) से बीमा कं​पनियों को कॉम्बो पॉलिसी लाने की मंजूरी मिल गई है। ऐसे में उम्मीद है कि कई सारी बीमा कंप​नियां जल्द ही बाजार में कॉम्बो पॉलिसी लेकर आएंगी। 

इरडा की गाइडलाइंस को मानना होगा 

इंश्योरेंस सेक्टर के जानकारों का कहना है कि यह कदम ग्राहकों को एक ही पॉलिसी के तहत व्यापक बीमा कवरेज खरीदने की अनुमति देगा क्योंकि बीमाकर्ता अब बंडल उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं। नियामक ने कहा कि बंडल उत्पादों की पेशकश करने वाली बीमा कंपनियों को आईआरडीएआई द्वारा निर्धारित मौजूदा मानदंडों का पालन करना होगा।

प्रीमियम में आ सकती है कमी 

इंश्योरेंस एक्सपर्ट का कहना है कि कॉम्बो पॉलिसी पेश करने पर बीमा कंपनियों का खर्च कम होगा। इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसी मैनेज में आने वाली लागत में कमी आएगी। इसका फायदा वो बीमा धारक को दे सकती है। यानी कॉम्बो पॉलिसी का प्रीमियम कम होने का पूरा चांस है। इसका फायदा आम बीमा धारकों को होगा। उनको पॉलिसी लेने के लिए कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement