1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan Samman Nidhi 2022: बंद हो सकती है किसान सम्मान निधि, 6000 पाने के लिए झटपट करें ये जरूरी काम

PM Kisan Samman Nidhi 2022: बंद हो सकती है किसान सम्मान निधि, 6000 पाने के लिए झटपट करें ये जरूरी काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि की घोषणा की थी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 22, 2022 19:12 IST
PM Kisan Samman Nidhi - India TV Hindi News

PM Kisan Samman Nidhi 

Highlights

  • किसान सम्मान निधि में जारी फर्जी वाड़े को रोकने के लिए कुछ प्रमुख बदलाव
  • आपको कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे नहीं तो आपका पैसा रुक सकता है
  • सभी खाताधारकों को अपना ईकेवाईसी अपडेट करना आनिवार्य कर दिया है

PM Kisan Samman Nidhi: यदि आपको भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पिछली 10 किश्तों का लाभ मिलता रहा है तो यह खबर आपके लिए ही है। सरकार ने किसान सम्मान निधि में जारी फर्जी वाड़े को रोकने के लिए कुछ प्रमुख बदलाव किए हैं। आपको किसान निधि का लाभ लगातार मिलता रहे, इसके लिए आपको कुछ जरूरी कदम उठाने होंगे नहीं तो आपका पैसा रुक सकता है। बता दें कि ये बदलाव फर्जी रूप से निधि का फायदा लेने वाले लाभार्थियों को बाहर करने के लिए किए गए हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं। इस योजना के तहत हर किसान के अकाउंट में हर साल 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। यह राशि 3 बराबर किस्तों में ट्रांसफर की जाती है। अब तक 10 किस्ते जारी हो चुकी हैं। 11वीं किस्त अप्रैल 2022 में जारी होनी है। 

क्या हुआ बदलाव 

सरकार ने फर्जीवाड़े को रोकने के लिए 11वीं किस्त से पहले सभी खाताधारकों को अपना ईकेवाईसी अपडेट करना आनिवार्य कर दिया है। लाभार्थी इंटरनेट पर पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर के जरिए अपना ईकेवाईसी अपडेट करवा सकते हैं। इसके साथ ही वे सरकार के जन सहायता केंद्रों पर जाकर भी अपना केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं। 

कम से कम 2 हेक्टेयर जमीन की जरूरत 

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सरकार ने न्यून​तम जमीन की सीमा निर्धारित की  है। इसके तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो। खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं। लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है। आइए जानते हैं कि योजना का फायदा किस प्रकार के किसानों को ही मिलता है। 

इन किसानों को नहीं मिलता लाभ 

पीएम किसान योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा किन्हें नहीं, इसकी जानकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। वेबसाइट के मुताबिक संस्थागत भूमि धारकों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा जरूरी है कि आप पंजीकरण फॉर्म में सही सही जानकारी भरें। अगर आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानबूझकर कोई गलत जानकारी दी है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  1. संवैधानिक पद पर मौजूदा रूप से कार्यरत या फिर रिटायर्ड अधिकारी 
  2. वर्तमान या पूर्व मंत्री, वर्तमान या पूर्व सांसद
  3. वर्तमान या पूर्व विधायक और विधान पार्षद
  4. नगर निगम के वर्तमान या पूर्व मेयर, जिला पंचायत के वर्तमान या पूर्व चेयरमैन
  5. ग्रुप-4 या ग्रुप-डी कर्मचारियों को छोड़कर सभी कार्यरत या सेवामुक्त केंद्र या राज्य सरकार या केंद्र या राज्य पीएसई के कर्मचारी
  6. मल्टी टास्किंग या ग्रुप-4 या ग्रुप-डी को छोड़कर 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले सभी पेंशनर
  7. इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले किसान

इन पेशवरों को नहीं मिल सकता योजना का लाभ 

डॉक्टर, वकील, इंजीनियर, सीए और आर्किटेक्ट जैसे प्रोफेशनल अगर खेती करते हैं तो भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

यदि आपके नाम नहीं है खेत तो?

अगर आपका खेत आपके पिता या दादा के नाम पर है तो भी आपको सीधे 6000 रुपए नहीं मिलेंगे। पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जमीन आपके नाम पर होनी चाहिए। 

किराए की जमीन पर मिलेगा लाभ? 

अगर आप किराए पर दूसरे की जमीन लेकर खेती करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

यहां करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप खुद घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। 

पीएम किसान मोबाइल ऐप करें डाउनलोड 

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने और उससे जुड़े अपडेट हासिल करने के लिए आप इसकी  मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह बहुत आसान है। बस आप मोबाइल में प्ले स्‍टोर एप्लिकेशन पर जाकर पीएम-किसान मोबाइल ऐप टाइप करें। पीएम-किसान मोबाइल ऐप स्क्रीन पर दिखाई देगा, बस इसे डाउनलोड करें।

आप इस एप को सीधे इस लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest Business News

Write a comment