Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. दो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर एक साथ ले सकते हैं क्लेम? जानिए क्या है नियम

दो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर एक साथ ले सकते हैं क्लेम? जानिए क्या है नियम

Health Insurance: इंश्योरेंस कंपनी से आप क्या एक साथ दो हेल्थ बीमा पर क्लेम ले सकते हैं। इसको लेकर नियमों के बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 29, 2023 11:55 IST
Health Insurance - India TV Paisa
Photo:FILE Health Insurance

आज के समय में बढ़ते मेडिकल खर्च को देखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस कराना काफी जरूरी है। कई बार देखा जाता है कुछ लोग पहले से मौजूद पॉलिसी का सम एश्योर्ड कम लगने पर कोई दूसरी पॉलिसी भी ले लेते हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या दोनों हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर एक साथ क्लेम लिया जा सकता है या नहीं। 

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कैसे ले सकते हैं क्लेम?

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर क्लेम आप दो तरीकों ले सकते हैं। पहला- हॉस्पिटल में इजाल कराने के बाद बिल हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को सबमिट करके क्लेम ले सकते हैं। दूसरा- हॉस्पिटल में भर्ती होने के साथ ही आप कैशलैस क्लेम के लिए आवेदन करना होता है और जैसे ही आपका कैशलैस क्लेम एप्रूव हो जाता है तो आपको बीमा पॉलिसी का फायदा मिलना शुरू हो जाता है। 

क्या दो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर ले सकते हैं क्लेम? 

अगर आपके पास दो अलग-अलग कंपनियों के हेल्थ इंश्योरेंस हैं तो आपके हॉस्पिटल में भर्ती होने पर कैशलैस क्लेम का लाभ केवल एक ही इंश्योरेंस पॉलिसी पर ले सकते हैं। आपको दो अलग-अलग कंपनियों की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर एक साथ कैशलैश क्लेम का फायदा नहीं मिलेगा। वहीं, अगर क्लेम आपके सम एश्योर्ड से ज्यादा होता है तो बाकी के बिल को आप हॉस्पिटलाइजेशन के बाद रिमबर्स करवा सकते हैं। 

वहीं, अगर आपके पास एक ही कंपनी की दो अलग-अलग इंश्योरेंस पॉलिसी है तो आपको इसके कंपनी से बात करनी होगी और पता करना होगा कि क्या एक साथ इंश्योरेंस पॉलिसी पर क्लेम मिल सकता है या नहीं। कई बार देखा जाता है कि इसे लेकर कंपनियों के नियम अलग-अलग होते हैं। 

क्या दो अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना ठीक? 

दो अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से आपका इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ जाता है और आपातकालीन स्थिति में क्लेम लेते समय भी दुविधा की स्थिति रहती है। ऐसे में आपको अपनी जरूरत के मुताबिक ही एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना ठीक रहती है, जिसमें आपको कैशलैश क्लेम के साथ बाकी सभी हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे मिले। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement