Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. रेलवे के साइन बोर्ड पीले और काले रंग के क्यों होते हैं?

क्या आप जानते हैं रेलवे के साइन बोर्ड पीले और काले रंग में क्यों रंगें जाते हैं

रेलवे स्टेशन का नाम काले रंग से क्यों लिखा जाता है? अगर आपने कभी इस बारे में नहीं सोचा है तो हम आपको बताएंगे कि बोर्ड का रंग पीला और उसपर लिखा नाम काला क्यों होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि साइन बोर्ड को इस तरह रंगने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2023 19:00 IST
Indian Railway Station Board- India TV Paisa
Photo:CANVA रेलवे स्टेशन पर बोर्ड का रंग काला और पीला क्यों होता है?

Indian Railway Board Sign: रोजमर्रा की जिंदगी में अधिकतर लोग रेलवे में यात्रा करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि स्टेशन के साइन बोर्ड हमेशा पीले रंग में क्यों लिखे जाते हैं और स्टेशन का नाम काले रंग से क्यों लिखा जाता है? अगर आपने कभी इस बारे में नहीं सोचा तो हम आपको बताएंगे कि बोर्ड का रंग पीला और उसपर लिखा नाम काला क्यों होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि साइन बोर्ड को इस तरह रंगने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्यों होता है रेलवे बोर्ड पर लिखा रंग पीला-

विजिबिलिटी स्पेक्ट्रम में पीले रंग को सात प्राथमिक रंगों में तीसरा स्थान दिया गया है। लाल इस लिस्ट में सबसे ऊपर है, यही वजह है कि ट्रैफिक सिग्नल पर वाहनों को रोकने के लिए इस रंग का इस्तेमाल किया जाता है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि  रेलवे स्टेशन के साइन बोर्ड पर पीले रंग की जगह लाल रंग का प्रयोग क्यों नहीं किया जाता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि पीले रंग की लेटरल पेरीफेरल विजन लाल रंग की तुलना में 1.24 गुना अधिक होती है। यह रंग की लेटरल पेरीफेरल विजन क्षमता को निर्धारित करता है, जिसका अर्थ है कि आप कितनी दूर तक रंग देख सकते हैं।

पीला रंग अंधेरे और फोग में भी ठीक से दिख जाता है-

पीले रंग को दूर से देखा जा सकता है, भले ही वह आपकी नजर के सीधे रास्ते में न हो। पीला रंग अंधेरे में या फोग में भी दिखाई देता है क्योंकि यह लाल रंग की तुलना में वातावरण में अधिक फैलता है। पीले रंग के साइन बोर्ड पर काले रंग का प्रयोग करने का एक मात्र कारण ये है कि काला रंग, पीले रंग से बिलकुल अलग है। इससे बोर्ड पर लिखा कुछ भी आसानी से और साफ साफ दिख जाता है। ट्रेन चलाते समय लोको पायलट बोर्ड और उस पर लिखे शब्दों को दूर से ही नोटिस कर लेता है और उसके अनुसार लोकोमोटिव की स्पीड को एडजस्ट कर लेता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि रेलवे बोर्ड का रंग पीला और शब्द काले रंग का क्यों होता है।
 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement