Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PPF अकाउंट बंद होने के बाद दोबारा इसे चालू करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स

PPF अकाउंट हो गया है बंद तो न हों परेशान, इसे दोबारा शुरू के लिए फॉलो करें ये स्टेप

आसमान छूती इस महंगाई के दौर में अपना भविष्य सुरक्षित रखने के लिए निवेश करना आवश्यक है। किसी विपरीत परिस्थिति में यह निवेश ही आपके काम आने वाला है। वैसे तो निवेश करने के कई विकल्प हैं लेकिन PPF में निवेश को सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है। PPF अकाउंट बंद हो गया है तो इसे चालू करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 27, 2023 16:24 IST
Steps to reopen closed PPF account    - India TV Paisa
Photo:CANVA PPF अकाउंट बंद होने के बाद इसे दोबारा स्टार्ट करने के उपाय

Steps to reopen closed PPF account: भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए PPF में निवेश को सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है। मगर क्या होगा जब आपका PPF अकाउंट किसी कारण से बंद हो गया है। ऐसे में मन में कई तरह के सवाल शौर मचाने लगते है। क्या हमारा निवेश सुरक्षित है, पैसा वापस मिलेगा या नहीं? अगर आपका भी PPF अकाउंट बंद हो गया है तो आज की खबर ऐसे ही निवेशकर्ताओं के लिए है। सबसे पहले तो आप घबराएं नहीं। आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। अपना PPF अकाउंट दोबारा से चालू करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप।

क्यों बंद हो जाता है PPF अकाउंट

अगर आपका PPF अकाउंट बंद हो गया है तो सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आपका PPF अकाउंट किस कारण से बंद हो गया है। ठीक वैसे ही जैसे डॉक्टर पहले मर्ज का पता लगाते हैं, उसके बाद इलाज करते है। 

PPF अकाउंट में न्यूनतम निवेश की एक सीमा होती है। यदि कोई निवेशकर्ता एक साल में अपने PPF अकाउंट में इस न्यूनतम सीमा के जितनी रकम जमा नहीं करता है तो उसका PPF अकाउंट इनऑपरेटिव हो जाता है। निवेश की यह न्यूनतम सीमा 500 रुपये है यानी कि अगर आप एक साल में अपने PPF अकाउंट में 500 रुपये जमा नहीं करते है तो आपका PPF अकाउंट बंद हो जाता है। 

मैच्योरिटी की तारीख का रखें ध्यान 

PPF अकाउंट की मैच्योरिटी की अवधि 15 साल की होती है। मैच्योरिटी की अवधि खत्म होने पर ही अंशदाता को ब्याज सहित अपनी रकम दी जाती है। यह ब्याज हर साल आपके बैलेंस में जुड़ता जाता है। सरकार समय-समय पर ब्याज दरें तय करती है। आप मैच्योरिटी की तारीख से पहले बंद पड़े PPF अकाउंट को हमेशा के लिए बंद नहीं करा सकते है। हालांकि, अगर कोई निवेशक अपने PPF अकाउंट को फिर से चालू कराना चाहता है तो मैच्योरिटी अवधि से पहले कभी भी यह काम करवाया जा सकता है। ध्यान रहें कि मैच्योरिटी की तारीख PPF पासबुक में होती है। 

बंद पड़े PPF अकाउंट को दोबारा चालू करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

बंद पड़े PPF खाते को चालू कराने के लिए आपको उस पोस्ट आफिस या बैंक में जाना होगा। पोस्ट आफिस या बैंक में जाकर PPF अकाउंट दोबारा से चालू करने के लिए 

एक लिखित आवेदन देना होगा। बंद PPF अकाउंट को मैच्योरिटी अवधि के दौरान दोबारा शुरू कराया जा सकता है। इसके लिए 500 रुपये के साथ 50 रुपये शुल्क सालाना देना होगा। यह शुल्क प्रतिवर्ष के अनुसार देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement