1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Good news: त्योहारी सीजन से पहले इन बैंकों ने लोगों को दिया बड़ा तोहफा, Deposit पर बढ़ाई ब्याज दरें

Good news: त्योहारी सीजन से पहले इन बैंकों ने लोगों को दिया बड़ा तोहफा, Deposit पर बढ़ाई ब्याज दरें

Good news: कोटक महिंद्रा बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए चुनिंदा कार्यकाल के लिए दरों में 15 आधार अंकों की वृद्धि की है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 18, 2022 10:09 IST
Good news for FD investors - India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Good news for FD investors

Good news: त्योहारी सीजन से पहल देश के अधिकांश बैंकों ने आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। बैंकों ने अलग-अगल अवधि के लिए जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। बैंकिंग सेक्टर के जानकारों का कहना है कि बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम होने के कारण अधिकांश बैंक डिपॉजिट को बढ़ावा देने के लिए अपनी जमा दरों (डिपॉजिट रेट) में वृद्धि कर रहे हैं, ताकि बढ़ते क्रेडिट ऑफ-टेक का समर्थन किया जा सके। जमा दरों में बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अगस्त की मौद्रिक नीति में रेपो दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी के अनुरूप है।

SBI ने इतना बढ़ाया जमा पर ब्याज

केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 180 दिनों से 210 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली डिपॉजिट पर अपनी जमा दर को 4.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.55 प्रतिशत कर दिया है। अन्य सभी अवधियों के लिए, एसबीआई एफडी ब्याज दरों में भी 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। एक वर्ष तक की अवधि के लिए थोक जमा दरों में 25-50 आधार अंकों की वृद्धि की गई है। एक साल से अधिक समय से, दरों में 75-125 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है।

इन बैंकों ने भी ब्याज दर में बढ़ोतरी की

इंडियन ओवरसीज बैंक ने खुदरा सावधि जमाओं के लिए जमा दरों में 444 दिनों और तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 10 आधार अंकों की वृद्धि की। इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी जमा दरों में 5-15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। दूसरी ओर, निजी क्षेत्र में, एचडीएफसी बैंक ने अगस्त में 5 करोड़ रुपये से अधिक की सावधि जमा पर ब्याज दरों में लगभग 15 आधार अंकों की वृद्धि की है। आईसीआईसीआई बैंक ने अगस्त में 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये की सावधि जमा पर ब्याज दरों को बढ़ाया है।

कोटक ने भी ब्याज दर में बढ़ोतरी की

केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए चुनिंदा कार्यकाल के लिए दरों में 15 आधार अंकों की वृद्धि की है। बता दें कि आरबीआई ने इस महीने के पहले सप्ताह में रेपो रेट बढ़ाए थे। इसके बाद कई बैंकों और एनबीएफसी संस्थाओं ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

Loan की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी

जमा दरों में वृद्धि से बैंकों को त्योहारी सीजन के दौरान ऋण की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। केयर एज के वरिष्ठ निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा, आगे की बात करें तो, बैंकों की ओर से इस बढ़ते क्रेडिट ऑफ-टेक (ऋण उठाव) का समर्थन करने के लिए जमा दरों को बढ़ाने की उम्मीद है। बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम हो रही है। चुनिंदा रूप से, बैंक पहले से ही कुछ अवधि और श्रेणियों में दरें बढ़ा रहे हैं। बैंकों की ऋण वृद्धि दो अंकों में बनी हुई है, जो आसानी से जमा वृद्धि से आगे निकल गई है। जबकि, ऋण वृद्धि कम आधार प्रभाव, छोटे आकार के ऋणों, उच्च मुद्रास्फीति (महंगाई) के कारण उच्च कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और पूंजी बाजार में उच्च प्रतिफल के कारण बैंक उधारों में बदलाव से संचालित होती रही है।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022