Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Alert! आपके Aadhaar को बने हो गए 10 साल तो तुरंत कर लें ये काम! सरकार ने बदले नियम

Alert! आपके Aadhaar को बने हो गए 10 साल तो तुरंत कर लें ये काम! सरकार ने बदले नियम

आधार आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। लेकिन बहुत से यूजर्स की जानकारी अब पुरानी हो गई है। इसके लिए अब सरकार ने नया आदेश जारी किया है और नियमों में बदलाव किया है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 10, 2022 16:24 IST
aadhaar card- India TV Paisa
Photo:PTI aadhaar card

यदि आपको भी अपना आधार बनवाए करीब 10 साल हो गए हैं तो सरकार के नए नियम आप ही के लिए हैं। सरकार ने आधार से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिए हैं। अब आपको 10 साल पूरे होने पर कम से कम एक बार आधार डेटा अपडेट करवाना जरूरी होगा। 

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। जारी गजट पत्र में प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार आधार अपडेट होने से केंद्रीय पहचान डाटा भंडार (सीआईडीआर) में संबंधित जानकारी की निरंतर आधार पर सटीकता सुनिश्चित होगी।

सरकार ने दिया ये आदेश

अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘आधार धारक आधार के नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर कम-से-कम एक बार पहचान और निवास प्रमाणपत्र वाले दस्तावेजों का अपडेशन करा सकते हैं। इससे सीआईडीआर में आधार से जुड़ी जानकारी की निरंतर आधार पर सटीकता सुनिश्चित होगी।’’ जानकारी अपडेट करने को लेकर आधार (नामांकन और अपडेशन) विनियमन के प्रावधान में बदलाव किया गया है। 

UIDAI ने भी दी सलाह

आधार संख्या जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पिछले महीने लोगों से आग्रह किया था कि अगर उन्हें आधार संख्या लिये 10 साल से अधिक हो गये हैं और उन्होंने संबंधित जानकारी का दोबारा अपडेट नहीं कराया है, वे पहचान और निवास प्रमाण दस्तावेजों को अपडेट कराएं।’’

कैसे करवा सकते हैं आधार अपडेट

लोगों को जानकारी अपडेट करने के लिये चीजें आसान बनाने को लेकर UIDAI ने नया फीचर डॉक्यूमेंट अपडेशन को शामिल किया है। इस फीचर का उपयोग ‘माई आधार’ (My Aadhaar) पोर्टल और ‘माई आधार’ ऐप (My Aadhaar App) के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। संबंधित व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठाने के लिये किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं। 

ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

नए फीचर के जरिये आधार धारक पहचान प्रमाणपत्र (नाम और फोटो युक्त) और निवास प्रमाणपत्र (नाम और पता युक्त) दस्तावेज अद्यतन कर संबंधित जानकारी को फिर से सत्यापित कर सकते हैं। अब तक 134 करोड़ आधार नंबर जारी किये गये हैं, यूआईडीएआई के इस कदम के बाद कितने आधार धारकों को अपनी जानकारी अपडेट करने की जरूरत होगी, यह फिलहाल पता नहीं चला है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement