Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. बच्चों की शादी के लिए जुटाना है पैसा? जानिए कैसे तैयार होगा 1 करोड़ रुपये का फंड

SIP Calculator : बच्चों की शादी के लिए जुटाना है पैसा? जानिए कैसे तैयार होगा 1 करोड़ रुपये का फंड

शादी-ब्याह में आजकल बहुत पैसा खर्च होता है। मां-बाप के लिए इस बड़े खर्चे के लिए पैसा जुटाना आसान नहीं है। लेकिन आप बच्चों की कम उम्र से ही हर महीने एक छोटी राशि म्यूचुअल फंड एसआईपी में निवेश करें, तो एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 20, 2023 16:58 IST
शादी के लिए पैसा कैसे...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK शादी के लिए पैसा कैसे जुटाएं

आजकल बच्चों की शादी में बड़ा भारी खर्चा होता है। आप घर बनाने के लिए तो होम लोन ले सकते हैं। पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं। लेकिन बच्चों की शादी के लिए इतनी बड़ी रकम कहां से जुटाओगे। निरंतर बचत और निवेश इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान है। आप बच्चों के जन्म के साथ ही अपनी सैलरी से कुछ पैसा उनकी उच्च शिक्षा और शादी के लिए बचाना शुरू करें। इस पैसे को आप किसी अच्छे निवेश विकल्प में डाल सकते हैं। म्यूचुअल फंड एसआईपी (mutual fund sip) एक अच्छा ऑप्शन है। आप ऐसा करके अपने बच्चों की शादी की उम्र तक अच्छा-खासा पैसा जमा कर सकते हैं। यहां तक कि आप एक करोड़ रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं। एसआईपी एक ऐसी सुविधा है, जिसमें आपको एकमुश्त निवेश करने की जरूरत नहीं होती। आप हर महीने अपनी सैलरी में से कुछ राशि एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं।

इस तरह 6 साल में जुटाएं 21 लाख रुपये

आपको अगर 20-21 लाख रुपये की जरूरत है, तो आप 6 साल में यह फंड तैयार कर सकते हैं। एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के अनुसार, आपको अपनी सैलरी में से हर महीने 20 हजार रुपये निवेश करने होंगे। इस तरह आप एक साल में 2,40,000 रुपये निवेश करेंगे। आपको 6 साल तक इसी तरह निवेश करना है। 6 साल में आप कुल 14.4 लाख रुपये एसआईपी में दे चुके होंगे। अब म्यूचुअल फंड में 12 फीसदी का एवरेज रिटर्न माना जाता है। चक्रवृद्धि ब्याज दर के साथ 12 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेशन करें, तो आपको 6 साल में कुल 6.75 लाख रुपये ब्याज आय मिलेगी। इस तरह 6 साल में आपके पास  14.4 + 6.75 यानी 21.15 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

1 करोड़ रुपये के लिए कब तक लगाना होगा पैसा?

अगर आप अपनी बेटी के जन्म से ही निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप 15 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर पाएंगे। 20 हजार रुपये महीने की एसआईपी से 15 साल में आपका कुल निवेश 36 लाख रुपये होगा। चक्रवृद्धि ब्याज के साथ 12 फीसदी की सालाना ब्याज दर लेने पर आपको 15 साल में 64.92 लाख रुपये की ब्याज आय मिलेगी। इस तरह आपके पास कुल 1.01 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा। इससे आप अपने और अपने बच्चों के सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement