Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PM Kisan की 15वीं किस्त हो चुकी जारी, ऑनलाइन स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक, 8 करोड़ लाभार्थियों को है फायदा

PM Kisan की 15वीं किस्त हो चुकी जारी, ऑनलाइन स्टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक, 8 करोड़ लाभार्थियों को है फायदा

पीएम किसान योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हुई थी। इसे किसानों के लिए उनकी कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए लाई गई है। स्कीम के तहत सभी भूमि धारक किसानों को उनके बैंक खातों में सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published on: November 16, 2023 14:58 IST
राशि तीन समान किस्तों हर चार महीने में एक दी जाती है।- India TV Paisa
Photo:INDIA TV राशि तीन समान किस्तों हर चार महीने में एक दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान योजना के तहत 15वीं किस्त जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते बुधवार को 18 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी की। इस स्कीम के तहत पात्र किसानों को उनके रजिस्टर्ड बैंक खातों में 2000 रुपये की किस्त मिलेगी। इससे पहले वाली 17 हजार करोड़ रुपये की 14वीं किस्त 27 जुलाई को जारी की गई थी। बता दें, पीएम किसान योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हुई थी। इसे किसानों के लिए उनकी कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए लाई गई है। स्कीम के तहत सभी भूमि धारक किसानों को उनके बैंक खातों में सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि तीन समान किस्तों हर चार महीने में एक दी जाती है।

कैसे चेक करें ऑनलाइन स्टेटस

  • पीएम किसान योजना के तहत आपके बैंक खाते में पीएम किसान किस्त आई है या नहीं का ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।
  • पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज ओपन होने पर किसान कोने पर जाएं और Beneficiary Status वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां अपनी डिटेल डालें और Get Data ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपकी पीएम किसान योजना की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर शो हो रही होगी।
  • संदर्भ के लिए एक कॉपी डाउनलोड करें, उसे सेव करें और जरूरत लगे तो प्रिंट करें।

कौन है एलिजिबल

जो लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए एलिजिबल हैं, उनमें वैसे किसान शामिल हैं जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि दर्ज है। राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों, संस्थागत भूमि धारकों, कार्यरत या सेवानिवृत्त अधिकारियों और हर महीने 10,000 रुपये से ज्यादा की राशि पाने वाले पेंशनभोगियों को पीएम-किसान योजना के लाभ से छूट दी गई है।

न आया पैसा तो क्या करें

अगर आपके रजिस्टर्ड अकाउंट में  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे नहीं आते हैं तो आप  टोल फ्री नंबर – 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप www. pmkisan-ict@gov.in पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement