Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. अब WhatsApp पर ही DL, पैन कार्ड से लेकर मार्कशीट करें डाउनलोड, ये रहे आसान तरीके

अब WhatsApp पर ही DL, पैन कार्ड से लेकर मार्कशीट करें डाउनलोड, ये रहे आसान तरीके

WhatsApp Tips and Tricks: WhatsApp का इस्तेमाल आमतौर पर यूजर्स मैसेज भेजने और वीडियो-ऑडियो कॉल करने के लिए करते हैं, लेकिन उन्हें ये पता होना चाहिए कि अब उसकी मदद से हम अपने सभी जरूरी दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। यहां स्टेप बाय स्टेप समझ सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: November 02, 2022 14:24 IST
अब WhatsApp पर ही डाउनलोड होंगे सभी जरूरी दस्तावेज- India TV Paisa
Photo:INDIA TV अब WhatsApp पर ही डाउनलोड होंगे सभी जरूरी दस्तावेज

WhatsApp Tips and Tricks: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कुछ साल पहले एक भारतीय ऑनलाइन डिजिटलीकरण सेवा डिजिलॉकर (DigiLocker) लॉन्च किया था। डिजिलॉकर यूजर्स से डिजिटल प्रारूप में ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और Academic मार्कशीट जैसे प्रामाणिक दस्तावेजों / प्रमाणपत्रों तक पहुंच प्रदान करता है। जबकि आधार कार्ड धारकों के लिए एक समर्पित डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप है, इसकी सेवाएं व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध हैं। लोग MyGov हेल्पडेस्क व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से डिजिलॉकर से आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे अपने दस्तावेज आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट का लें मदद

MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के उपयोग से आप कुछ आसान तरीकों में अपने किसी भी आधिकारिक दस्तावेज को आसानी से डाउनलोड और एक्सेस कर सकते हैं। दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट जैसे दूसरे डॉक्युमेंट शामिल है। इसलिए यदि आप अभी भी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से डिजिलॉकर की सुविधा के बारे में नहीं जानते हैं तो व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा आपके लिए है। आधार कार्ड से लेकर पैन और यहां तक ​​कि मार्कशीट तक व्हाट्सएप में किसी भी समय आपके लिए सब कुछ उपलब्ध होगा।

व्हाट्सएप के जरिए आधार और PAN कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  1. अपने फोन में MyGov हेल्पडेस्क संपर्क नंबर +91-9013151515 को सेव कर नमस्ते का मैसेज करें।
  2. चैटबॉट आपको डिजिलॉकर या कोविन के बीच किसी एक को सेलेक्ट करने के लिए कहेगा तब आप 'डिजिलॉकर सर्विसेज' चुनें।
  3. अब 'हां' पर टैप करें जब चैटबॉट यह पूछे कि क्या आपके पास डिजिलॉकर खाता है। यदि आपके पास नहीं है तो आधिकारिक वेबसाइट या डिजिलॉकर ऐप पर जाकर अपना खाता बनाएं।
  4. चैटबॉट अब आपके डिजिलॉकर खाते को लिंक और प्रमाणित करने के लिए आपका 12 अंकों का आधार नंबर मांगेगा। अपना आधार नंबर दर्ज करें और भेजें।
  5. आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। चैटबॉट में उसे दर्ज करें।
  6. चैटबॉट सूची आपको आपके डिजिलॉकर खाते से जुड़े सभी दस्तावेज दिखाएगी।
  7. जिस नंबर पर दस्तावेज़ सूचीबद्ध है उसे डाउनलोड करने के लिए टाइप करें और भेजें।
  8. आपका दस्तावेज पीडीएफ फॉर्म में चैट बॉक्स में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

जरूरी जानकारी

विशेष रूप से आप एक समय में केवल एक दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप केवल डिजिलॉकर द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों को ही डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका आवश्यक दस्तावेज जारी नहीं किया जाता है, तो आप उन्हें डिजिलॉकर साइट या ऐप पर प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जारी होने के बाद, इसे किसी भी समय व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement