Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. संकट की साथी बन सकती है आपकी कार, इमरजेंसी में बैंक सस्ते ब्याज दर पर देंगे लोन, जानें कैसे

संकट की साथी बन सकती है आपकी कार, इमरजेंसी में बैंक सस्ते ब्याज दर पर देंगे लोन, जानें कैसे

कार पर लोन एक सिक्योर्ड लोन है। इसलिए बैंक आपको आसानी से और कम ब्याज पर लोन दे देते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 28, 2022 14:04 IST
कार पर लोन- India TV Paisa
Photo:FILE कार पर लोन

आमतौर पर हम सभी कार खरीदने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि आपकी कार संकट की साथी बन सकती है। अगर नहीं तो हम बता रहे है। दरअसल, इमरजेंसी में जब आपको पैसे की जरूरत होगी तो आप आसानी से अपनी कार की एवज में बैंक से लोन ले सकते हैं। ऐसा इसलिए कि कार पर लोन एक सिक्योर्ड लोन है। इसलिए बैंक आपको आसानी से और कम ब्याज पर लोन दे देते हैं। आइए, जानते हैं कि आप अपनी कार पर कैसे लोन ले सकते हैं और यह कैसे फायदेमंद है?

पर्सनल लोन के मुकाबले कम ब्याज 

अगर आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेते हैं तो बैंक आपसे सालाना 15% से 17% तक ब्याज वसूलते हैं। कई निजी बैंक 20% तक भी ब्याज ले लेते हैं। वहीं, कार पर लोन अगर आप लेते हैं तो आपको बैंक 13% से 14% फीसदी ब्याज वसूलते हैं। यानी आपको पर्सनल लोन के मुकाबले कम ब्याज चुकाना होता है। इसके अलावा, कार के बदले लोन की अविध भी दो साल तक ज्यादा होती है। बैंकिंग विशेषज्ञों का कहन है कि आपको यह लोन तभी मिलेगा, जब आपने कार लोन की 9 ईएमआई चुका दी हो। कार लोन की ईएमआई नियमित चुकाने पर बैंकों आपको कार के बदले प्री-अप्रूव्ड लोन भी ऑफर करते हैं।

आवदेन की प्रक्रिया 

कार पर लोन लेने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कार के कागजात देने की जरूरत होती है। आपके आवेदन देने पर बैंक पहले वेरिफिकेशन करते हैं। इसके बाद आपकी कार की वैल्यूएशन तय होती है। इसके आधार पर लोन दी जाती है। बैंक आपकी कार की कीमत का 50 से लेकर 150 फीसदी तक लोन देते हैं। हालांकि, यह बैंकों और वित्तीय कंपनियों के हिसाब से ऊपर-नीचे होता रहता है। यानी, अगर आपकी कार महंगी है तो आपको ज्यादा पैसा लोन में मिल सकता है। कार पर लोन लेने से पहले प्रोसेसिंग शुल्क, दस्तावेज से जुड़े शुल्क, स्टाम्प, आरटीओ ट्रांसफर शुल्क, ईएमआई बाउंस शुल्क आदि का जरूर ख्याल रखें। ऐसा नहीं करने से आपको नुकसान हो सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement