1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. जनवरी के दौरान गोल्ड ईटीएफ में बढ़े 200 करोड़ रुपये, 7 साल में एक महीने की सबसे तेज बढ़त

जनवरी के दौरान गोल्ड ईटीएफ में बढ़े 200 करोड़ रुपये, 7 साल में एक महीने की सबसे तेज बढ़त

जनवरी के महीने में निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में 200 करोड़ रुपये लगाए हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 11, 2020 15:37 IST
Gold ETF- India TV Paisa
Photo:PTI

Gold ETF

नई दिल्ली। दुनिया भर में जारी राजनैतिक उतार-चढ़ाव और चीन के वायरस संकट की वजह से सोने पर निवेशकों का भरोसा बढ़ता जा रहा है। जनवरी के महीने में निवेशकों ने गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में 200 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है। यानि फंड में लगाई गई रकम इसी दौरान फंड से निकाली गई रकम के मुकाबले 200 करोड़ रुपये ज्यादा रही।  किसी एक महीने के लिए निवेश का ये आंकड़ा पिछले 7 साल का सबसे ऊंचा स्तर है। जानकारों के मुताबिक दुनिया भर मे जारी अनिश्चितता के बाद निवेशक सुरक्षित निवेश के नाम पर सोने में निवेश बढ़ा रहे हैं। वहीं ये लगातार तीसरा महीने है जब निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ में अपना पैसा बढ़ाया है। 

म्यूचुअल फंड ऑफ इंडिया के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में गोल्ड लिंक्ड ईटीएफ में कुल 202 करोड़ रुपये का निवेश आया है। दिसंबर में ये आंकड़ा 27 करोड़ और नवंबर में ये आंकड़ा 8 करोड़ का था। हालांकि अक्टूबर के महीने में निवेशकों ने फंड से 31 करोड़ रुपये से ज्यादा निकाले हैं। ये निवेश दिसंबर 2012 के बाद किसी भी महीने मे हुए निवेश से ज्यादा है। दिसंबर 2012 में 474 करोड़ रुपये फंड में लगाए गए थे।  मॉर्निगस्टार इनवेस्टमेंट एडवाइजर के रिसर्च एनालिस्ट हिमांशु श्रीवास्तव के मुताबिक दुनिया भर में राजनैतिक तनाव और अर्थव्यवस्था में मंदी से निवेशक सोने की तरफ मुड़े हैं। पिछले एक साल में सुरक्षित निवेश के रूप में सोना निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प बन गया है। इसके साथ ही कोरोनावायरस के बढ़ने की आशंका से भी सोने में निवेश बढ़ा है। 

निवेश बढ़ने की वजह से ही गोल्ड फंड्स के एसेट अंडर मैनेजमेंट जनवरी अंत तक 7.6 फीसदी बढ गए हैं। बढ़त के बाद एयूएम 6207 करोड़ के स्तर पर आ गए हैं। दिसंबर के अंत तक ये आंकड़ा 5768 करोड़ के स्तर पर था। वहीं देश के सभी म्यूचुअल फंड्स में जनवरी के दौरान 1.2 लाख करोड़ का निवेश हुआ है। दिसंबर के दौरान फंड्स से 61810 करोड़ रुपये निकले थे। 

Write a comment