Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. इन म्युचुअल फंड्स में एक हजार का निवेश ऐसे बना 3 लाख

इन म्युचुअल फंड्स में एक हजार का निवेश ऐसे बना 3 लाख

The banking Mutual Funds has given 16 percent returns since last 10 years, Investors has a good time to invest in these MF Scheme

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: September 21, 2016 20:39 IST
Must Invest: इन म्युचुअल फंड्स में एक हजार का निवेश ऐसे बना 3 लाख रुपए, आपके पास भी है मौका- India TV Paisa
Must Invest: इन म्युचुअल फंड्स में एक हजार का निवेश ऐसे बना 3 लाख रुपए, आपके पास भी है मौका

नई दिल्ली। आम निवेशक अक्सर शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से डरकर बड़े रिटर्न हासिल करने से चूक जाता है। हालांकि पिछले 10 साल में म्युचुअल फंड्स (Mutual Funds) स्कीम्स बैंकिंग, एफएमसीजी और फार्मा ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर किसी इन्वेस्टर्स ने इन फंड्स में इन्वेस्ट किया होता, तो उसे सालाना 16 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलता। इसका मतलब साफ है कि आपका एक हजार रुपए महीने का निवेश बढ़कर करीब 3 लाख रुपए हो जाता, जो एफडी, बॉन्ड से कई गुना ज्यादा है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इन्वेस्टर्स लॉन्ग टर्म के लिए इन्हें अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: चार महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख नए खाते जुड़े, खुदरा निवेशक का बढ़ा रुझान

इन फंड्स ने किया मालामाल

रिलायंस के कुल 2015 करोड़ रुपए वाले एयूएम के बैंकिंग फंड ने अपने इन्वेस्टर्स को सालाना सबसे ज्यादा 18.21 फीसदी का बड़ा रिटर्न दिया है। मान लीजिए कि अगर किसी इन्वेस्टर ने एसआईपी के जरिए हर महीने 1 हजार रुपए का इन्वेस्ट किया होता, तो आपका कुल इन्वेस्टमेंट 1.20 लाख रुपए होगा, जिसकी वैल्यू करीब 2.74 लाख होती है। वहीं, इस दौरान यूटीआई बैंकिंग सेक्टर फंड ने 16.32 फीसदी का रिटर्न मिला है।

ये भी पढ़े: जून तिमाही में म्यूचुअल फंड इक्विटी फोलियो की संख्या में छह लाख बढ़ी

क्या करें इन्वेस्टर्स

आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेस के फिरोज अजीज कहते हैं कि कम उम्र में निवेश से बड़ी रकम जुटाने में म्युचुअल फंड्स एक अच्छा जरिया है। आपको अपने लक्ष्य और उसके लिए जरूरी राशि तय करनी चाहिए। लक्ष्य और समय सीमा के आधार पर निवेश करना सही होगा। आपको इक्विटी और डेट में 80:20 के अनुपात में निवेश करना चाहिए। इस निवेश पर सालाना 12-13 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

आप लार्ज कैप में बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी, मिड कैप में एचडीएफसी मिड कैप ऑपर्च्युनिटीज, इक्विटी में रिलायंस इक्विटी ऑपर्च्युनिटीज, डेट फंड में फ्रैंकलिन इंडिया कॉरपोरेट बॉन्ड  ऑपर्च्युनिटीज जैसे फंड देख सकते हैं। इसके अलावा आपको पीपीएफ, इन्श्योरेंस में भी निवेश करना चाहिए।

10 साल में मिला 16 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न

वैल्यू रिसर्च ऑनलाइन के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 10 साल में सेंसेक्स ने सालाना 9.17 फीसदी, निफ्टी ने 9.62 फीसदी और बैंक निफ्टी ने 14.54 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, बैंकिंग, एफएमसीजी और फार्मा फंड ने 16 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

इस दौरान अन्य सेक्टर पर नजर डालें तो लार्ज कैप ने 9.69 फीसदी, मिडकैप, टेक्नोलॉजी मिडकैप और स्मॉलकैप फंड ने 10-12 फीसदी का रिटर्न दिया है।

अब क्या हैं बैंकिंग से उम्मीदें

प्रकाश दीवान डॉट कॉम के प्रकाश दीवान का कहना है कि सरकार के एनपीए को लेकर उठाए अग्रेसिव कदमों के बाद बैंकिंग सेक्टर में लंबी अवधि के नजरिए से बेहतर प्रदर्शन करते नजर आएंगे। लिहाजा इन्वेस्टर्स लॉन्ग टर्म के लिए बैंकिंग पर दांव लगा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement