1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. घर या कार के लिये कर्ज लेने की बना रहे हैं योजना, इन तरीकों से पा सकते हैं सस्ता लोन

घर या कार के लिये कर्ज लेने की बना रहे हैं योजना, इन तरीकों से पा सकते हैं सस्ता लोन

700 से ऊपर क्रेडिट स्कोर काफी मजबूत माना जाता है, बैंक ऐसे क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को न केवल सस्ती दरों पर लोन ऑफर करते हैं साथ ही लोन प्रक्रिया भी तेजी से पूरी होती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: October 20, 2021 21:41 IST
सस्ती ब्याज दरों पर...- India TV Paisa
Photo:PTI

सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज पाने के टिप्स 

नई दिल्ली। घर कर्ज, कार के लिये कर्ज या पर्सनल लोन या किसी भी तरह के लोन को लेने से पहले लोगों की पहली कोशिश यही रहती है कि उन्हें कम से कम ब्याज दर चुकानी पड़े । हालांकि कई कोशिशों के बावजूद बैंक उन्हें ऊंची दर ऑफर करते हैं। ऐसे में आपके लिये जानना जरूरी है कि वो कौन सी बातें हैं जो कर्ज की ब्याज दर पर असर डालती हैं और आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे आपको सबसे बेहतर लोन ऑफर मिलें। 

अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर करें

सस्ती दरों पर कर्ज पाने के लिये सबसे पहली शर्त है कि ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बेहतर हो। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से ऊपर है तो आपको कर्ज की सबसे आकर्षक दरें मिल सकती है। इसके लिये आपको ध्यान रखना होगा कि क्रेडिट कार्ड से की गयी शॉपिंग या दूसरे कर्ज का भुगतान समय पर करें। इसके साथ ही अगर आपने ईएमआई पर कोई सामान खरीदा है तो ध्यान से क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में चेक करें कि बैंक की तरफ से रकम को ईएमआई में बदल दिया गया है या नहीं। क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में कोई भी बात अगर आपकी समझ में न आए तो तुरंत बैंक से इसका स्पष्टीकरण मांगे। कई बार पैसे होने के बावजूद ग्राहक अपनी किसी गलती या लापरवाही या ठीक से संवाद न होने की वजह से ईएमआई देने से चूक जाते हैं। ऐसे में उनका क्रेडिट स्कोर और अच्छे ऑफर पाने के मौके घट जाते हैं।  

बैंक से बेहतर रिलेशन दिलायेगा बेहतर ऑफर
बैंक कर्ज देने के लिये अपने ग्राहकों को हमेशा प्राथमिकता देते हैं। अगर कोई ग्राहक सैलरी अकाउंट से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के इस्तेमाल में किसी खास बैंक को प्राथमिकता देता है और उसका फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर रहता है, तो बैंक अपने ऐसे ग्राहकों को काफी अच्छी शर्तों पर लोन ऑफर करते हैं। वहीं कर्ज भी बेहद आसानी और तेजी के साथ जारी होता है। ऐसे में कोशिश करें कि अपने बैंक खातों की संख्या सीमित रखें जिससे न केवल आप बेहतर तरीके से अपने बैंक खातों का प्रबंधन कर सकें वहीं खातों से ट्रांजेक्शन जारी रहने से आप बैंक की नजरों में भी आएं। 

बेहतर आय का प्रूफ दें और पायें बेहतर ऑफर
बैंक ऐसे ग्राहकों को बेहतर दरों पर कर्ज ऑफर करता है जिनकी आय बेहतर और नियमित होती है। इसको साबित करने के लिये बैंक आईटीआर, बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप जैसे दस्तावेज मांगते हैं। कई बार लोगों की आय अच्छी होती है लेकिन इसे साबित करने के लिये उनके पास दस्तावेज नहीं होते। ऐसे में अगर आप बेहतर ऑफर पाना चाहते हैं तो अपने पास पूरे दस्तावेज रखें, समय पर आईटीआर दाखिल करें और अपने बैंक खातों में रेग्युलर ट्रांजेक्शन रखें। वहीं डॉक्टर, सीए जैसे प्रोफेश्नल्स को बैंक आकर्षक दरें ऑफर करते हैं, अगर आप भी डॉक्टर या सीए हैं तो आप प्रोफेश्नल्स के लिये दिये जाने वाले बैंक के खास ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।   

एक से ज्यादा विकल्पों पर नजर दौड़ाएं
कर्ज लेने के लिये एक से ज्यादा कर्ज दाताओं से संपर्क करें. कई बार थोड़ी खोजबीन और दौड़भाग आपको बेहतर ऑफर दिला सकती है। दरअसल अलग अलग बैंक कर्ज बांटने के लिये एक ही समय में अलग अलग स्ट्रेटजी के साथ काम करते हैं। हो सकता है कि ज्यादा आक्रामक रणनीति के साथ बाजार में उतरा कोई बैंक आपको किसी ऐसे बैंक के मुकाबले जो ज्यादा सुरक्षात्मक रणनीति अपना रहा हो, सस्ता लोन ऑफर कर सकता है।

कर्ज को लेकर समय है अहम
बेहतर ऑफर के लिये समय काफी अहम होता है। भले ही वो ऑफर का समय हो या फिर आपके लोन का समय। फेस्टिव सीजन में अक्सर बैंक नये-नये ऑफर लेकर सामने आते हैं। अगर आप कर्ज लेने में इतंजार कर सकते हैं तो बेहतर है फेस्टिव सीजन का इतंजार करें। इसके साथ ही बेवजह लोन का समय न बढ़ायें, लंबी अवधि के कर्ज में ब्याज दरें आम तौर पर ऊंची ही होती है। बेहतर होगा कि आप अपने बजट के हिसाब से कर्ज की छोटी से छोटी अवधि का चुनाव करें जिससे आपको ब्याज दरें बेहतर मिल सकें। 

Write a comment
bigg boss 15