Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Good To Know - बिगड़े सिबिल स्कोर को ऐसे सुधारें!

Good To Know - बिगड़े सिबिल स्कोर को ऐसे सुधारें!

क्‍या पीछे हुईं कुछ गलतियों की वजह से आपका CIBIL स्‍कोर खराब हुआ है। इसे सुधारने के लिए आपको तुरंत प्रभावी कदम उठाने चाहिए।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: October 28, 2015 13:01 IST
Good To Know – बिगड़े सिबिल स्कोर को ऐसे सुधारें!- India TV Paisa
Good To Know – बिगड़े सिबिल स्कोर को ऐसे सुधारें!

नई दिल्‍ली। क्‍या पीछे हुईं कुछ गलतियों की वजह से आपका सिबिल स्‍कोर खराब हुआ है। इसे सुधारने के लिए आपको तुरंत प्रभावी कदम उठाने चाहिए। अगर आपका CIBIL स्‍कोर खराब बना रहता है तो भविष्‍य में आपको लोन लेने में दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है। आप सोच रहे होंगे कि खराब हुए सिबिल स्‍कोर को सुधारने का क्‍या तरीका होगा और इसे कैसे सही करवाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको उन्‍हीं तरीकों के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप सुधरवा सकते हैं अपना सिबिल स्‍कोर।

Good to Know: घर या कार के लिए लेना है लोन, तो जान लीजिए अपना सिबिल स्‍कोर

सबसे पहले आपको अपने सिबिल स्‍कोर को प्रभावित करने वाले कारणों का पता लगाना होगा। इसके लिए आपको अपने सिबिल रिपोर्ट की जरूरत होगी। सिबिल रिपोर्ट के लिए आपको सिबिल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा साथ ही 470 रुपए के शुल्‍क का भुगतान करना होगा। एक बार ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी होने पर आप सिबिल स्‍कोर को डाउनलोड कर सकते हैं। सिबिल रिपोर्ट आपकी ई-मेल पर भी भेजी जाती है।

सिबिल स्कोर में कहां होती है गलती

क्रेडिट रिपोर्ट में आपके बैंक खाते, लोन और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारियां होती हैं। सभी जानकारियां सही होने पर डीपीडी यानि क्रेडिट कार्ड के बिल या किसी लोन की ईएमआई के भुगतान में कितने दिनों की देरी हुई, इसे जरूर देखें। डीपीडी यह बताया है कि किस महीने क्रेडिट कार्ड के बिल या लोन की ईएमआई भुगतान में आपने कितने दिनों की देरी की। यदि आपका डीपीडी 000 अंक से ज्‍यादा है तो इसका आपके सिबिल स्‍कोर पर विपरीत असर पड़ेगा। साथ ही ‘रिटेन-ऑफ’ या ‘सेटल्‍ड‘ के नीचे दी गई जानकारी बताती है कि बीते दिनों में कहां-कहां डिफॉल्‍ट किया है। सिबिल स्‍कोर के कम होने का मुख्य कारणों में से यह एक है।

लोन में गारंटर बनने से पहले पढ़ लीजिए यह खबर

सिबिल स्कोर है गलत तो क्‍या करें
आपके लोन एकाउंट या क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारियां बैंक सिबिल को भेजते हैं। ऐसे में रिपोर्टिंग की प्रक्रिया के तहत गलती की गुंजाइश होती है। इन गलतियों की वजह से भी आपका स्‍कोर घट जाता है। कई बार लोन चुकाने के बावजूद भी ऐसा शो किया जाता है कि बकाया बाकी है या अपर्याप्त बैलेंस है। ऐसे में आप सिबिल की वेबसाइट पर डिस्प्यूट रिक्वेस्ट फॉर्म भर कर अपना पक्ष रख सकते हैं। इसके बाद डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सेल विचार करेगा और किसी विशेष लोन एकाउंट के मामले में संबंधित कर्जदाता से संपर्क करेगा। स्कोर में हुई गलती को सुधारने में 30 दिनों का समय लग जाता है। कई बार तो यह तक हो जाता है कि आपके बिना कोई लोन लिए सिबिल रिपोर्ट बकाया बाकि शो करता है। ऐसे में पहचान चोरी का मामला होने की संभावना होती है। इन मामलों में तुरंत सिबिल को सूचित करें। सिबिल ऐसे मामलों को प्राथमिकता पर देखता है। नोडल अफसर को लिखित में शिकायत करें और कहें कि या तो बैंक की गलती को सुधारें या गलती का पूरा विवरण दें।

अगर सिबिल या बैंक आपके निवेदन पर 30 दिनों तक कोई जवाब नहीं देता तो इसकी शिकायत बैंक के लोकपाल से www.bankingombudsman.rbi.org.in पर करें।

गलती सुधरने के बाद क्या करें
सिबिल स्‍कोर की गलतियां ठीक होने के बाद यह निश्चय कर लें कि क्रेडिट कार्ड के बिल और लोन की ईएमआई का भुगतान समय पर करेंगे। हमेशा नए क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए सोच-समझ कर आवेदन करें। ऐसा करने से सिबिल स्कोर में सुधार आएगा और आगे चलकर लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement