1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. बड़े काम की है LIC की Micro Bachat scheme, रोज 28 रुपए खर्च करने पर मिलेंगे ये 6 फायदे

बड़े काम की है LIC की Micro Bachat scheme, रोज 28 रुपए खर्च करने पर मिलेंगे ये 6 फायदे

जिन लोगों की आय कम है, उनके लिए LIC की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (Micro Insurance Plan) काफी फायदेमंद है। यह सुरक्षा और बचत का एक अच्छा मिश्रण है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 08, 2020 11:31 IST
LIC Micro Bachat scheme is very beneficial- India TV Paisa
Photo:LIC

LIC Micro Bachat scheme is very beneficial

नई दिल्‍ली। सीमित आय वाले लोगों लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) बड़े काम की चीज है। जिन लोगों की आय कम है, उनके लिए LIC की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (Micro Insurance Plan) काफी फायदेमंद है। यह सुरक्षा और बचत का एक अच्‍छा मिश्रण है। यह प्लान आकस्मिक मौत होने पर परिवार को वित्‍तीय मदद देने के साथ ही पॉलिसी के मैच्चोयर होने पर एकमुश्त राशि भी प्रदान करेगा। आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में सबकुछ...

लोन लेने की सुविधा

माइक्रो बचत नाम के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपए से 2 लाख रुपए तक का बीमा मिलेगा। ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा। अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी।

कौन ले सकता है प्लान?

यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा। इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी।  अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी। अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा। इस प्लान की संख्या 851 है।

पॉलिसी टर्म

माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का होगा। इस प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।

रोजाना 28 रुपए में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस

इसके तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपए  प्रीमियम देना होगा। वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपए और 35 साल वाले को 52.20 रुपए  प्रीमियम प्रति हजार रुपए देना होगा। 10 साल के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपए प्रति हजार रुपए होगा।  प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी। अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को सरेंडर कर सकते हैं। अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपए के सम एश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपए आएगा। चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा। वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी।

ये है गणित

अगर किसी 35 वर्ष के व्यक्ति ने अगले 15 सालों के लिए इस पॉलिसी को लिया है तो उसे सालाना 52.20 रुपए (1 हजार रुपए बीमित राशि पर) प्रीमियम जमा करना होगा। इसी तरह यदि कोई 2 लाख रुपए की बीमित राशि लेता है तो उसे सालाना 52.20 x 100 x 2 यानी 10,300 जमा करना होंगे। यानी रोजाना 28 रुपए और महीने में 840 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा।

प्रीमियम पर मिलेगी टैक्‍स छूट

 इस दौरान लोन पर 10.42 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक की छूट रहेगी। इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल रहेगी। यह एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर इनकम टैक्‍स की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट भी मिलेगी।

Write a comment
X