Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Post Office की RD स्‍कीम से आप बन सकते हैं लखपति, हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख से ज्‍यादा

Post Office की RD स्‍कीम से आप बन सकते हैं लखपति, हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने पर मिलेंगे 16 लाख से ज्‍यादा

इस स्कीम के जरिये आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित बने रहते हैं। क्योंकि पोस्ट ऑफिस भारत सरकार का उपक्रम है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 01, 2020 9:22 IST
post office rd plan small saving scheme invest 10000 monthly get 16 lakh in 10 years- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

post office rd plan small saving scheme invest 10000 monthly get 16 lakh in 10 years

नई दिल्‍ली। अगर आप सुरक्षा और गारंटी रिटर्न वाले निवेश उपकरण की तलाश कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की रिक्‍यूरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) स्‍कीम आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकती है। सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्‍ट ऑफ‍िस की स्‍मॉल सेविंग योजनाओं को बेहतर माना जाता है और यह सालों से काफी लोकप्रिय भी हैं। पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम है पोस्ट ऑफिस रिक्‍यूरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit)। इसमें आपको बेहतर रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम

इस स्कीम के जरिये आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित बने रहते हैं। क्‍योंकि पोस्‍ट ऑफ‍िस भारत सरकार का उपक्रम है। इसमें आप 100 रुपये महीने से निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। आप कितना भी निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट एकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्त जमा करने की सरकारी गारंटी वाली योजना है।

ब्‍याज दर

पोस्ट ऑफिस में जो RD अकाउंट ओपन होता है वो 5 साल के लिए होता है। इससे कम समय के लिए नहीं खुलता। हर तिमाही (सालना रेट पर) जमा धन पर ब्याज का कैलकुलेशन किया जाता है। फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में आपके अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ जोड़ दिया जाता है। इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, RD स्कीम पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज दी जा रही है। ये नया रेट 1 जुलाई 2020 से लागू है। केंद्र सरकार प्रत्‍येक  तिमाही अपनी सभी लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दर की घोषणा करती है।

10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 16 लाख से अधिक

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं, वो भी 10 साल के लिए, तो परिपक्‍वता अवधि पूरा होने पर आपको 16.28 लाख रुपये मिलेंगे।

कुछ खास बातें

अगर आप समय से RD की किस्त नहीं जमा करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा। किस्त में देरी होने पर आपको हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही अगर आपने लगातार 4 किस्‍ते नहीं जमा की तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा। हालांकि अकाउंट बंद होने पर इसे फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement