Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. मिनिमम 500 रुपए बैलेंस के साथ खोल सकते हैं पोस्‍ट ऑफ‍ि‍स बचत खाता, 4% ब्‍याज के साथ मिलेंगे ये तमाम फायदे

मिनिमम 500 रुपए बैलेंस के साथ खोल सकते हैं पोस्‍ट ऑफ‍ि‍स बचत खाता, 4% ब्‍याज के साथ मिलेंगे ये तमाम फायदे

देश का कोई भी नागरिक न्‍यूनतम 500 रुपए के साथ पोस्‍ट ऑफ‍िस बचत खाता खोल सकता है। व्‍यक्तिगत और ज्‍वॉइंट एकाउंट पर वार्षिक 4 प्रतिशत का ब्‍याज मिलेगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 02, 2020 12:44 IST
Open PO Savings Account with Rs 500 minimum amount and earn 4 pc interest- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Open PO Savings Account with Rs 500 minimum amount and earn 4 pc interest

नई दिल्‍ली। बैंकों में बड़ी न्‍यूनतम जमा राशि की अनिवार्यता की वजह से कई लोग बैंक खाता खुलवाने से घबराते हैं। लेकिन इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक डाक घर बचत योजनाओं के साथ न्यूनतम 500 रुपए में अपना बैंक खाता खोलने की सुविधा प्रदान कर रहा है। इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक का कहना है कि  वह देश की जनता के लिए बैंकिंग को सरल और सुलभ बनाने के लिए काम कर रहा है।

देश का कोई भी नागरिक न्‍यूनतम 500 रुपए के साथ पोस्‍ट ऑफ‍िस बचत खाता खोल सकता है। व्‍यक्तिगत और ज्‍वॉइंट एकाउंट पर वार्षिक 4 प्रतिशत का ब्‍याज मिलेगा। इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक में कोई भी व्‍यस्‍क व्‍यक्तिगत खाता या दो व्‍यस्‍क ज्‍वॉइंट एकाउंट खोल सकते हैं। अव्‍यस्‍क की तरफ से अभिभावक खाता खोल सकते हैं। 10 साल से अधिक उम्र का कोई अव्‍यस्‍क भी अपने नाम से खाता खोल सकता है।

पोस्‍ट ऑफि‍स बचत खाते पर चेक बुक, एटीएम कार्ड, ई-बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग, आधार सीडिंग, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना जैसे तमाम लाभ ग्राहकों को दिए जाते हैं।

एक व्‍यक्ति केवल एक व्‍यक्तिगत खाता खोल सकता है। ज्‍वॉइंट होल्‍डर में से एक व्‍यक्ति की मौत होने पर जीवित होल्‍डर अकेला खाते का उत्‍तराधिकारी होगा। यदि जीवित व्‍यक्ति का अपना व्‍यक्तिगत खाता है तो ज्‍वॉइंट एकाउंट बंद कर दिया जाएगा। सिंगल एकाउंट को ज्‍वॉइंट में और ज्‍वॉइंट एकाउंट को सिंगल में नहीं बदला जा सकता है।

इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक में खाता खोलते समय नॉमिनेशन करना अनिवार्य होता है। इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक में न्‍यूनतम जमा राशि 500 रुपए है। ग्राहक अपने खाते से न्‍यूनतम 50 रुपए की निकासी कर सकते हैं। खाते में राशि जमा करने की कोई अधिकमत सीमा नहीं है। 500 रुपए के न्‍यूतम जमा राशि होने पर खाते से निकासी की अनुमति नहीं होगी। यदि एक वित्‍त वर्ष में खाते में न्‍यूनतम राशि 500 रुपए से अधिक कोई राशि जमा नहीं की जाती है तो बैंक एकाउंट मेंटेनेंस फीस के रूप में 100 रुपए खाते से काट लेगा। यदि बैंक खाते में शेष राशि शून्‍य हो जाती है तो खाता अपने आप बंद हो जाएगा।

इंडियन पोस्‍ट पेमेंट बैंक के खाते पर मिलने वाले ब्‍याज की गणना माह की 10 तारीख से लेकर अंतिम दिन तक जमा राशि पर की जाती है। यदि इस अवधि के दौरान बैंक खाते में जमा राशि 500 रुपए से कम होती है तो इस पर कोई ब्‍याज नहीं दिया जाएगा। वित्‍त मंत्रालय द्वारा तय ब्‍याज दर के आधार पर बैंक खाते में जमा राशि पर अर्जित ब्‍याज का भुगतान वित्‍त वर्ष के अंत में किया जाएगा।

खाता बंद करवाने पर जिस माह में खाता बंद करवाया जा रहा है उसी महीने तक ब्‍याज का भुगतान किया जाएगा। इनकम टैक्‍स की धारा 80टीटीए के तहत बचत बैंक खाते में एक वित्‍त वर्ष के दौरान 10,000 रुपए तक का ब्‍याज कर मुक्‍त होता है। यदि किसी खाते में लगातार तीन वित्‍त वर्षों तक कोई जमा या निकासी गतिविधी नहीं की जाती है तब ऐसे खाते को साइलेंट या डोरमेंट खाता माना जाता है। नए केवाईसी दस्‍तावेजों के साथ नया आवेदन करने पर ऐसे खातों को पुन: चालू किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement