Friday, March 29, 2024
Advertisement

Post Office jobs 2020: डाक विभाग में निकलीं 1300 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, करीब 70000 तक सैलरी

केंद्र सरकार के तहत डाक विभाग बड़ी संख्या में नौकरियां निकाली हैं। इसके तहत भारतीय डाक विभाग ने महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 13, 2020 9:13 IST
Post office jobs- India TV Hindi
Image Source : FILE Post office jobs

Post Office Recruitment 2020: सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खास खबर है। केंद्र सरकार के तहत डाक विभाग बड़ी संख्या में नौकरियां निकाली हैं। इसके तहत भारतीय डाक विभाग ने महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। यहां 1371 पदों पर वैकेंसी निकली हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 10 नवंबर है। बता दें कि इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 3 नवंबर 2020 निर्धारित की गई थी जिसे बढ़ाकर 10 नवंबर 2020 कर दिया गया है।

बता दें कि 12वीं पास उम्मीदवार पोस्टमैन और मेल गार्ड के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां जरूरी है कि आवेदक की स्थानीय भाषा मराठी होनी चाहिए और उसे मराठी की जानकारी होनी चाहिए। वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पद पर आवेदन करने के लिए आपके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। साथ ही आपको मराठी भाषा आनी चाहिए। इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Post Office

Image Source : POST OFFICE
Post Office

वेतन

पोस्टमैन और मेलगार्ड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का वेतन पे-मैट्रिक्स लेवल तीन के आधार पर होगा। यह 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये के बीच होगा। मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल 1 के अनुसार वेतन मिलेगा। यह 18,000 रुपये से लेकर 56,900 रुपये तक होगा।

पदों का विवरण

  • पोस्टमैन- 1029 पद 
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)- 327 पद 
  • मेलगार्ड- 15 पद 

आयु सीमा

पोस्टमैन, मेलगार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गिनती 3 नवंबर 2020 तक की उम्र के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती से जुड़ी परीक्षा के लिए UR/OBC/EWS वर्ग के उम्मीदवार को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, SC/ST/PWD और महिला वर्ग के उम्मीदवारों को सिर्फ 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement