Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Smart Way- छोटी सी प्लानिंग दूर कर सकती है आपके बड़े खर्चों की टेंशन

Smart Way- छोटी सी प्लानिंग दूर कर सकती है आपके बड़े खर्चों की टेंशन

अगर आप आने वाले एक या दो साल में कोई बड़ी राशि की चीज खरीदना चाहतें हैं तो इसके लिए जरूरी है प्रोपर प्लानिंग।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: May 06, 2016 8:12 IST
Smart Way- छोटी सी प्लानिंग दूर कर सकती है आपके बड़े खर्चों की टेंशन- India TV Paisa
Smart Way- छोटी सी प्लानिंग दूर कर सकती है आपके बड़े खर्चों की टेंशन

नई दिल्ली। गुड़गांव में रहने वाले कार्तिक लंबे समय से कार खरीदने केे बारे में सोच रहे हैं। लेकिन समय समय पर बड़े खर्चेे आने के कारण कार्तिक को अपनी कार के ड्रीम प्‍लान को आगे खिसकाना पड़ा। अब जब जाकर उन्‍होंने कार के डाउनपेमेंट के लिए राशि जुटाई तो पता चला कि कार की कीमत भी और बढ़ गई। कार्तिक को एक बार फिर से पैसे जमा होने का इंतजार करना होगा। ऐसा अक्‍सर आपके साथ भी होता होगा। अगर आप आने वाले एक या दो साल में कोई बड़ी राशि की चीज खरीदना चाहतें हैं तो इसके लिए जरूरी है प्रोपर प्लानिंग। इसके लिए कुल राशि को जानें और उसे बराबर हिस्सों में बांट लें। ऐसा करने से आपको पैसे जमा करने का पर्याप्त समय मिल जाएगा। मंहगी चीज जैसे कि गाड़ी या बाइक के लिए पहले से प्लानिंग जरूरी है। नीचे दिए गए 4 स्टेप्स में जानिए कैसे कर सकते प्लानिंग-

1. अपनी टार्गेट अमाउंट को जानें

किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसकी कीमत जान लें। इसके बाद अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार फैसला करें क्या आप उस खरीदने की स्थिति में हैं या नहीं। महंगी चीज खरीदने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपकी कितनी जरूरतें है। उदाहरण को तौर पर अगर आप 60,000 रुपए की बाइक खरीदना चाहते हैं तो यह राशि आपकी टार्गेट अमाउंट है।

2. अपनी टार्गेट अमाउंट को बराबर हिस्सों में बांट लें-

एक बार अपनी टार्गेट राशि को जानने के बाद इसे बांट लें। मान लीजिए जैसे आपकी टार्गेट अमाउंट 60,000 रुपए है तो इसे 12 महीनों में बांटने से हर महीने का 6000 रुपए बनेगा। ऐसा करने से आप पूरे साल अपनी टार्गेटिड अमाउंट को ध्यान में रखकर बचत कर पाएंगा।

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में

TAX SAVING PRODUCTS

indiatvpaisa_HealthinsurancIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_MFinvestIndiaTV Paisa

IndiaTV_Paisa_RetirementIndiaTV Paisa

income-tax-return-1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa_capitalgainIndiaTV Paisa

indiatvpaisa_financilaplanIndiaTV Paisa

indiatv-paisa-insurance1IndiaTV Paisa

india-tv-paisa-retirementIndiaTV Paisa

mutualfunds_1IndiaTV Paisa

3. इस टार्गेट अमाउंट को जमा करने के लिए कैसे करें निवेश-

जमा करने के लिए आप हर महीने अपनी सैलरी से बचत कर के बैंक में जमा कर सकते हैं। या फिर कोशिश करें कि अपने पैसे को ऐसी जगह निवेश करें जहां से आपको ज्यादा से ज्यादा ब्याज मिल सकता है। इससे आप साल के अंत तक अपनी अनुमानित राशि से ज्यादा जमा कर पाएंगे।

4. क्या करें अगर टार्गेटिड अमाउंट बहुत ज्यादा है

मान लीजिए कि आपकी टार्गेटिड राशि 2.5 लाख रुपए है। ऐसे में आपको 21000 रुपए महीने की बचत करनी होगी। ऐसे में बैंक में जमा करना करने आपको ज्यादा ब्याज नहीं मिलेगा। निवेश और पूंजी बढ़ाने के लिए ऐसे निवेश विकल्प का चयन करें जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा ब्याज मिल सकें। इस स्थिति में सिर्फ बचत काम नहीं आएगी आपको निवेश की ओर भी बढ़ना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement