1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. SBI की होमलोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन और फिक्स डिपॉडिट पर ब्याज की दरें

SBI की होमलोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन और फिक्स डिपॉडिट पर ब्याज की दरें

देशभर में SBI के 43 करोड़ से ज्यादा खाते हैं और बैंक अपने ग्राहकों को होमलोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन, गोल्ड लोन और एजुकेशन लोन जैसी तमाम तरह की सुविधाएं देता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि अलग-अलग लोन पर SBI कितना ब्याज लेता है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 08, 2020 14:26 IST
state bank of india- India TV Paisa
Photo:FILE

state bank of india

देशभर में अपनी शाखाओं के विस्तार और ग्राहकों के लिहाज से देखें तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) देश का सबसे बड़ा बैंक है और सरकारी बैंक होने की वजह से बैंकिंग के लिए ग्राहकों की पहली पसंद भी रहता है। देशभर में SBI के 43 करोड़ से ज्यादा खाते हैं और बैंक अपने ग्राहकों को होमलोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन, गोल्ड लोन और एजुकेशन लोन जैसी तमाम तरह की सुविधाएं देता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि अलग-अलग लोन पर SBI कितना ब्याज लेता है और साथ में डिपॉजिट पर स्टेट बैंक में ग्राहक को कितना ब्याज दिया जाता है।

बचत खाते पर कितना ब्याज

SBI में बचत खाते पर पहले के मुकाबले अब बहुत कम ब्याज मिल रहा है, पहले बचत खाते पर सालाना 4 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता था लेकिन SBI की वेबसाइट के मुताबिक अब बचत खाते पर दिए जाने वाले ब्याज की दर को घटाकर सिर्फ 2.7 प्रतिशत कर दिया गया है।

फिक्स डिपॉडिट (FD) पर ब्याज की दर

एक जमाने में बैंक के अंदर फिक्स डिपॉडिट के जरिए अच्छा खासा ब्याज मिल जाता था, लेकिन अब बैंक में पैसा फिक्स डिपॉजिट करना वैसा फायदेमंद नहीं रहा है जैसा पहले होता था और SBI के साथ भी ऐसा ही है। SBI में फिक्स डिपॉडिट करने पर 3-5 वर्ष की अवधि के लिए ब्याज की दर 5.3 प्रतिशत है और 5-10 वर्ष की अवधि के लिए फिक्स डिपॉडिट करने पर ब्याज की दर 5.4 प्रतिशत है।

होम लोन की दर

ऐसा नहीं है कि SBI में सिर्फ डिपॉडिट पर ही कम ब्याज मिल रहा है, बैंक से कर्ज लेना भी अब पहले के मुकाबले सस्ता है, एक जमाने में महंगे होम लोन की वजह से घर खरीदने के लिए कर्ज लेने से लोग परहेज करते थे लेकिन अब अधिकतर बैंकों ने होम लोन की दरों में भारी कटौती कर दी है। स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक उसके होम लोन की दर 6.95 प्रतिशत सालाना से शुरू होती है, हालांकि इस दर के लिए बैंक ने कुछ शर्तें भी लागू की हैं।

ऑटो लोन की दर

SBI का ऑटो लोन भी पहले के मुकाबले सस्ता हुआ है, बैंक की वेबसाइट के मुताबिक अगर ग्राहक Yono मोबाइल ऐप के जरिए ऑटो लोन बुक करते हैं तो उन्हें 7.50 प्रतिशत सालाना की दर से ऑटो लोन दिया जाएगा और सामान्य तौर पर एसबीआई के ऑटो लोन की दर 7.55 प्रतिशत है।

एजुकेशन लोन की दर

SBI की वेबसाइट के मुताबिक बैंक से एजुकेशन लोन लेने पर सालना 9.30 प्रतिसत की दर पर ब्याज वसूला जाएगा, हालांकि इस दर को लेकर बैंक ने कुछ नियम और शर्तें भी लागू की हैं।

पर्सनल और गोल्ड लोन की दर

SBI के पर्सनल लोन की दर की बात करें तो बैंक की वेबसाइट के मुताबिक यह दर 9.6 प्रतिशत से शुरू होती है और इसके साथ कुछ नियम और शर्तें भी हैं वहीं गोल्ड लोन की दर 7.5 प्रतिशत तय की गई है।

Write a comment
X