Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. रिटायरमेंट पर मिलेंगे आपको पूरे दो करोड़ रुपए, बस करना होगा अभी इस तरह से पैसा निवेश

रिटायरमेंट पर मिलेंगे आपको पूरे दो करोड़ रुपए, बस करना होगा अभी इस तरह से पैसा निवेश

अगर आपने अभी तक रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए निवेश शुरू नहीं किया है तो अब देर मत कीजिए। जल्दी निवेश शुरू करने पर आप आसानी से रिटायरमेंट के लिए फंड जमा कर पाएंगे।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2020 16:23 IST
Wants Get Rs 2 crore after retirement then know how to make investment plan- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Wants Get Rs 2 crore after retirement then know how to make investment plan

नई दिल्‍ली। भारत में रिटायरमेंट के लिए लोग अपनी बचत पर निर्भर होते हैं, ऐसे में आपको भी तत्‍काल अपने रिटायरमेंट का प्‍लान बनाने की आवश्‍यकता है। आमतौर पर 60 वर्ष की आयु में लोग रिटायरमेंट लेते हैं। आज हम आपको यहां रिटायरमेंट पर दो करोड़ रुपए की राशि हासिल करने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं:  

इस तरह बनाएं बचत की योजना

  • अगर आपको अगले 20 साल में 2 करोड़ रुपये का रिटर्न चाहिए तो 10 फीसदी के रिटर्न की स्थिति में आपको SIP में 30 हजार रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा..ऐसी स्थिति में आपको 2.17 करोड़ रुपये वापस मिलेंगे
  • अगर आपको अगले 25 साल में 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिटर्न चाहिए तो 10 फीसदी सालाना रिटर्न की स्थिति में आपको SIP में 18,000 रुपये प्रति माह का निवेश करना होगा।
  • वहीं अगर आपकी रिटायरमेंट 30 साल के बाद में है तो सिर्फ 10 हजार रुपये महीने की SIP के साथ रिटायरमेंट पर आपको 2.07 करोड़ रुपये मिल जाएंगे।
  • वहीं अगर आपका रिटायरमेंट 35 साल बाद है तो सिर्फ 6000 रुपये प्रति माह की SIP से आप रिटायरमेंट फंड में 2 करोड़ रुपये जोड़ लेंगे।     

मासिक खर्च में होगी तीन गुना वृद्धि

जिस तरह से महंगाई में इजाफा हो रहा है, आने वाले दिनों में महीने का खर्च भी बढ़ना तय है। जब तक नौकरी है और अच्छी सैलरी है तो इसे लेकर ज्यादा चिंता नहीं रहती लेकिन रिटायरमेंट के बाद खर्च चलाना मुश्किल हो जाएगा। महंगाई दर अगर औसत छह प्रतिशत के हिसाब से ही आगे बढ़ती है तो 25 साल बाद मौजूदा खर्च दोगुने से भी ज्यादा हो जाएगा। यानी अगर आप अभी 25 हजार खर्च करते हैं तो 25 साल बाद यह 75 हजार रुपए होगा।

शीघ्र करें निवेश की शुरुआत

अगर आपने अभी तक रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए निवेश शुरू नहीं किया है तो अब देर मत कीजिए। जल्दी निवेश शुरू करने पर आप आसानी से रिटायरमेंट के लिए फंड जमा कर पाएंगे। आपको निवेश के लिए बड़ी रकम की भी जरूरत नहीं होगी। आप आसानी से मनचाही रकम के साथ निवेश योजना बना सकते हैं।

मौजूदा आय से 25 गुना बड़ा बनाएं प्‍लान

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद सुखद जिंदगी के लिए किसी भी व्यक्ति को अपनी मौजूदा आय से 25 गुना बड़ा सेवानिवृत्ति कोष (कॉर्पस) बनाना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि 30 वर्ष की उम्र से ही सेवानिवृत्ति की योजना बना कर निवेश शुरू कर दिया जाए। अगर कोई 30 की उम्र में अपनी आय का 25 से 35 प्रतिशत बचत कर निवेश करना शुरू कर देता है तो वह आसानी से अगले 25 साल में अपनी मौजूदा आय से 25 गुना बड़ा कॉर्पस बना लेगा।

क्यों जरूरी है योजना बनाना

रिटायरमेंट के बाद आपकी जिंदगी उत्साह से भरी हुई और शांतिपूर्ण होनी चाहिए। अगर आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग सही नहीं है तो आप इन सुनहरे पलों को ठीक से जी नहीं पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि आप अपने जीवन के कामकाजी पलों में ही रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए थोड़ा समय निकालें। ऊपर बताई गई बातों का पालन करने पर आपका रिटायरमेंट के बाद का जीवन निश्चित तौर पर सुकून के साथ कटेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

  • पांच चरणों में तैयार करें प्लान
  • अपने लक्ष्य को तय करें
  • वर्तमान आर्थिक स्थिति का मूल्यांकन करें
  • अपनी जोखिम क्षमता को पहचानें
  • निवेश के विकल्पों को जानें
  • समय-समय पर पोर्टफोलियों को बदलते रहें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement