Monday, June 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. इन बैंकों ने बदल दिए हैं अपने क्रेडिट कार्ड के नियम, कहीं आपके पास भी तो नहीं! यहां जानें डिटेल

इन बैंकों ने बदल दिए हैं अपने क्रेडिट कार्ड के नियम, कहीं आपके पास भी तो नहीं! यहां जानें डिटेल

बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ शुल्क, प्रभार और नियमों में संशोधन कर दिया है। ऐसे में अगर आपके पास भी इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड हैं तो आपको आगे से अलर्ट हो जाना चाहिए, अन्यथा ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 29, 2024 11:59 IST
बैंकों ने क्रेडिट कार्ड के कई पहलुओं में संशोधन किया है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY बैंकों ने क्रेडिट कार्ड के कई पहलुओं में संशोधन किया है।

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गौर करने वाली खबर है। बैंक ऑफ बड़ौदा, येस बैंक, आईडीबीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है। इन बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ शुल्क, प्रभार और नियमों में संशोधन कर दिया है। ऐसे में अगर आपके पास इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड हैं तो आपको इस बारे में जरूर जान लेना चाहिए, ताकि गाइडलाइन का आप अच्छी तरह पालन कर सकें।

बैंक ऑफ बड़ौदा- बॉबकार्ड वन को-ब्रांडेड

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने बॉबकार्ड वन को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर और देर से पेमेंट करने पर लिए जाने वाले शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक नियम और शर्तों के मुताबिक, बढ़ी हुई दरें 26 जून, 2024 से प्रभावी होंगी। इसमें बताया गया है कि जब तक आप अपनी अप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट के भीतर बॉबकार्ड वन को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, और देय तारीख तक पूरा बकाया चुकाते हैं, तब तक आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

खबर के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक के स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड में अब एक उन्नत कैशबैक कार्यक्रम है। यह ऐसे समय में ऑफर किया जा रहा है जब बहुत से कार्ड जारीकर्ता क्रेडिट कार्ड से जुड़े बेनिफिट और सुविधाओं को कम कर रहे हैं। आगामी 21 जून, 2024 से स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड में एक नया कैशबैक ढांचा होगा। हासिल कैशबैक अब स्विगी ऐप पर स्विगी मनी के रूप में दिखाई नहीं देगा, बल्कि यह 21 जून से क्रेडिट कार्ड अकाउंट पर दिखाई देगा और कैशबैक के परिणामस्वरूप अगले महीने के लिए स्टेटमेंट बैलेंस कम हो जाएगा।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक यूटिलिटी बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड भुगतान की कुल राशि 20,000 रुपये से ज्यादा होने पर 1 प्रतिशत + जीएसटी अतिरिक्त वसूलेगा। फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड यूटिलिटी सरचार्ज के अधीन नहीं हैं। अगर स्टेटमेंट साइकिल के भीतर आपके यूटिलिटी बिल लेनदेन (गैस, बिजली और इंटरनेट) की कुल राशि 20,000 रुपये या उससे कम है, तो कोई सरचार्ज नहीं है। अगर वह 20,000 रुपये से अधिक होगा तो 1 प्रतिशत सरचार्ज के ऊपर 18% अतिरिक्त जीएसटी लगेगा।

यस बैंक ने भी किया है बदलाव

यस बैंक ने प्राइवेट क्रेडिट कार्ड टाइप को छोड़कर अपने सभी क्रेडिट कार्ड के कई पहलुओं में संशोधन किया है। यह बदलाव सिर्फ बैंक के कुछ क्रेडिट कार्ड टाइप पर ईंधन शुल्क कैटेगरी को प्रभावित करते हैं। प्राइवेट को छोड़कर ये संशोधन सालाना चार्ज और ज्वाइनिंग शुल्क की छूट के लिए खर्च के लेवल के कैलकुलेशन से जुड़े हैं। यूटिलिटी लेनदेन के लिए अतिरिक्त शुल्क में भी बदलाव किया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement