Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Digital Rupee: एसबीआई सहित इन 6 बैंक के कस्टमर्स डिजिटल रुपी से कर सकते हैं पेमेंट, जानें प्रोसेस

Digital Rupee: एसबीआई सहित इन 6 बैंक के कस्टमर्स डिजिटल रुपी से कर सकते हैं पेमेंट, जानें प्रोसेस

मर्चेंट्स को सिर्फ अपना मौजूदा सिंगल क्यूआर कोड को शो करना है जिसमें CBDC-R और यूपीआई पेमेंट एक्सेप्ट होता हो।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: September 05, 2023 15:50 IST
RBI- India TV Paisa
Photo:PTI भारतीय रिजर्व बैंक

कस्टमर अब अपने डिजिटल करेंसी वॉलेट (digital currency wallet) में मौजूद डिजिटल रुपी (CBDC-R) का इस्तेमाल  यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करते हुए कर सकते हैं. डिजिटल रुपी (Digital Rupee) को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) भी कहा जाता है। मर्चेंट्स को सिर्फ अपना मौजूदा सिंगल क्यूआर कोड को शो करना है जिसमें CBDC-R और यूपीआई पेमेंट एक्सेप्ट होता हो। अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचएसबीसी और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के कस्टमर हैं तो आप डिजिटल रुपी से पेमेंट कर सकते हैं।

एसबीआई सातवां बैंक 

लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, अब एसबीआई भी इस क्लब में शामिल हो गया है। एसबीआई कस्टमर eRupee by SBI एप्लीकेशन के जरिये यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन कर डिजिटल रुपी (Digital Rupee) से सुरक्षित और आसान पेमेंट कर सकते हैं। खबर के मुताबिक, एसबीआई का मानना है कि यह पहल डिजिटल करेंसी (digital currency wallet) इकोसिस्टम में गेम चेंजर साबित होगा। एसबीआई का मकसद डिजिटल पेमेंट को ज्यादा स्मार्ट बनाना है। 

एसबीआई का दम

एसबीआई एसेट, डिपोजिट्,ब्रांचेज, कस्टमर्स और कर्मचारी के मामले में सबसे बड़ा कॉमर्शियल बैंक है। यह देश का सबसे बड़ा मॉर्गेज लेंडर भी है। जून 2023 तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो बैंक के पास 45.31 लाख करोड़ रुपये का डिपॉजिट बेस है। CASA रेशियो 42.88 प्रतिशत है, जबकि एडवांस 33 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ समय पहले डिजिटल इकॉनमी को प्रोमोट करने के लिए रिटेल डिजिटल रुपये (Retail Digital Rupee) लॉन्च किया था। इसे फिलहाल पायलट प्रोजक्ट के पहले फेज में चार शहरों- मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया था। माना जा रहा है कि डिजिटल रुपये (Digital Rupee)  के लॉन्‍च होने के बाद डिजिटल पेमेंट और फंड्स का ऑनलाइन ट्रांसफर ज्यादा सेफ और जोखिम मुक्त हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement