Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home Loan के लिए करने वाले हैं अप्लाई! 5 बड़े बैंकों की पहले यहां जान लें ब्याज दरें

Home Loan के लिए करने वाले हैं अप्लाई! 5 बड़े बैंकों की पहले यहां जान लें ब्याज दरें

यादातर बैंक वर्तमान में नियमित ब्याज दरों की तुलना में थोड़ी कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं। 31 दिसंबर 2023 तक आप कम दरों और जीरो प्रोसेसिंग चार्ज के साथ होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 21, 2023 23:26 IST
नौैकरी करने वाले और अपना रोजगार करने वाले दोनों ही कैटेगरी के कस्टमर अप्लाई कर सकते हैं।- India TV Paisa
Photo:FILE नौैकरी करने वाले और अपना रोजगार करने वाले दोनों ही कैटेगरी के कस्टमर अप्लाई कर सकते हैं।

हर किसी का एक सपना जरूर होता है कि एक घर हो अपना। अगर आप भी अपने सपने को पूरा करने के लिए तैयार हैं और होम लोन के लिए अप्लाई करना चाह रहे हैं तो आपको पहले बड़े बैंकों की ब्याज दरों पर भी नजर जरूर डालनी चाहिए। घर खरीदना उन प्रमुख वित्तीय फैसलों में से एक है जो कोई व्यक्ति लेता है। यह खरीदार की मौजूदा इनकम, उसकी भविष्य की इनकम की अपेक्षाओं, वित्तीय लक्ष्यों आदि से काफी प्रभावित होता है।

अपना घर खरीदने के लिए होम लोन लेने का फैसला करने से पहले विभिन्न बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करने की उम्मीद की जाती है। ज्यादातर बैंक वर्तमान में नियमित ब्याज दरों की तुलना में थोड़ी कम ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं। आइए हम यहां देश के बड़े पांच बैंकों की होम लोन पर ब्याज दरों पर चर्चा करते हैं।

एसबीआई होम लोन

लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, एप्लीकेंट के सिबिल स्कोर के आधार पर 8.6 प्रतिशत और 9.65 प्रतिशत के बीच ब्याज दर वसूल रहा है। 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं के लिए सबसे कम ब्याज दर 8.6 प्रतिशत है। अगर स्कोर 700 से 749 के बीच है तो 8.7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिल रहा है। 650 से 699 स्कोर वाले उधारकर्ताओं को 9.45 प्रतिशत पर लोन ऑफर किया जा रहा है। 550 से 649 के बीच स्कोर वाले लोग 9.65 प्रतिशत पर होम लोन हासिल कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा होम लोन

सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा 8.40 और 10.60 प्रतिशत के बीच ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। सटीक ब्याज दरें आवेदकों की ऋण सीमा और क्रेडिट स्कोर पर आधारित होती हैं। ये दरें वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी दोनों व्यक्तियों पर लागू होती हैं।

पंजाब नेशनल बैंक होम लोन

सरकारी क्षेत्र का पंजाब नेशनल बैंक 8.40 और 10.10 प्रतिशत सालाना के बीच ब्याज पर होम लोन ऑफर करता है। सटीक ब्याज दर एलटीवी (ऋण से मूल्य) अनुपात, ऋण राशि और क्रेडिट स्कोर पर आधारित है।

एचडीएफसी बैंक होम लोन

प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा एचडीएफसी बैंक 8.50 और 9.15 प्रतिशत सालाना के बीच है। ये दरें सैलरी क्लास और स्व-रोज़गार करने वाले यानी दोनों पर लागू होती हैं। दोनों ही कैटेगरी के लिए स्टैंडर्ड होम लोन दरें 8.75 प्रतिशत से 9.40 प्रतिशत के बीच हैं।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन

प्राइवेट सेक्टर का आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट स्कोर के आधार पर 9 से 9.10 प्रतिशत के बीच होम लोन ऑफर कर रहा है। वेतनभोगी कर्मचारी अपने ऋण पर 9 प्रतिशत ब्याज दर के हकदार हैं और स्व-रोज़गार व्यक्ति 800 के क्रेडिट स्कोर पर 9 प्रतिशत और 750-800 के क्रेडिट स्कोर पर 9.10 प्रतिशत ब्याज दर पर होम लोन लेने के लिए योग्य हो सकते हैं। आईसीआईसीआई बैंक की मानक ब्याज दरें 9.25 प्रतिशत और 10.05 प्रतिशत के बीच हैं। आखिर में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि होम लोन की स्पेशल ब्याज दरें सिर्फ 31 दिसंबर, 2023 तक ही वैलिड हैं। इसके बाद दरें और बाकी चीजें बदल सकती हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement