Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. ऐसे चेक करें पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं, वरना भरना पड़ेगा 1000 रू. जुर्माना

ऐसे चेक करें पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं, वरना भरना पड़ेगा 1000 रू. जुर्माना

पैन कार्ड रुपये-पैसे के लेन-देन से लेकर आईटीआर फाइल करने तक में इस्तेमाल किया जाता है। सरकार ने अब पैन कार्ड को आधार से लिंक करना सभी के लिए अनिवार्य बना दिया है। इसके लिए सरकार ने लोगों को 31 मार्च तक का समय दिया है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 23, 2023 6:30 IST
Check Your PAN Card is Linked with Aadhaar Card- India TV Paisa
Photo:CANVA पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है या नहीं? 31 मार्च से पहले कर लें ये कम

Pan Card हर पेशेवर भारतीय नागरिक के सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। यह रुपये-पैसे के लेन-देन से लेकर आईटीआर फाइल करने तक में इस्तेमाल किया जाता है। सरकार ने अब पैन कार्ड को आधार से लिंक करना सभी के लिए अनिवार्य बना दिया है। इसके लिए सरकार ने लोगों को 31 मार्च तक का समय दिया है। इस तारीख से पहले देश के हर नागरिक को अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कराना होगा। ऐसा न करने पर आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

1000 रुपये लगेगा जुर्माना

भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक, 31 मार्च से पहले देश के प्रत्येक नागरिक को अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कराना होगा। अगर आप तय समय से पहले पैन को आधार से लिंक नहीं कराते तो आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा। अगर आपने यह काम अब तक नहीं किया है तो इसे फौरन करवा लें। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं तो इसके लिए कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

ऐसे जानें आपका पैन आधार से लिंक है या नहीं

पैन कार्ड के आधार से लिंक के बारे में जानने के लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in ) पर जाना होगा। इसके बाद यहां बाईं तरफ दिख रहे 'लिंक आधार स्टेटस' पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी डिस्प्ले पर एक नई विंडो खुलेगी। यहां आपको View Link Aadhaar Status पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज नजर आएगा। इससे आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं।

SMS के जरिए कैसे करें पता?

पैन कार्ड का आधार से लिंक स्टेटस जानने के लिए UIDPAN < 12 डिजिट आधार नंबर> < 10 डिजिट पर्मानेंट अकाउंट नंबर> अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है तो आपको 'Aadhaar... is already associated with PAN (number) in ITD database' ये मैसेज मिल जाएगा। अन्यथा आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement