Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home Loan में रीपेमेंट टेन्योर का चुनाव कैसे करें? लॉन्ग या शॉर्ट कौन है ज्यादा सही?

Home Loan में रीपेमेंट टेन्योर का चुनाव कैसे करें? लॉन्ग या शॉर्ट कौन है ज्यादा सही?

आपके होम लोन की रीपेमेंट पीरियड लागू ब्याज दर और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ईएमआई की संख्या को प्रभावित करती है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 16, 2024 9:58 IST
लंबी अवधि के पीरियड आपको लोन चुकाने के लिए लंबा समय उपलब्ध कराते हैं।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY लंबी अवधि के पीरियड आपको लोन चुकाने के लिए लंबा समय उपलब्ध कराते हैं।

घर या फ्लैट खरीदने के लिए होम लोन लिया जाता है। यह लोन बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों की तरफ से आपको अपना घर खरीदने या निर्माण करने में सहायता के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता का एक तरीका है। जब भी होम लोन लिया जाए तो उसके अलग-अलग पहलुओं पर विचार करना चाहिए। जैसे कि दी गई राशि, लगाई गई ब्याज दर, रीपेमेंट ऑप्शन आदि। इनमें लोन रीपेमेंट एक ऐसा फैक्टर है जो बेहद महत्वपूर्ण है। इसे समझना होता है। इससे आपको आसानी होती है।

होम लोन की अवधि

जब आप होम लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आप उस धनराशि का लाभ उठाना चाहते हैं जिसे आप एक निश्चित अवधि में ब्याज सहित चुकाएंगे। इस पूर्व-निर्धारित अवधि को लोन की अवधि यानी रीपेमेंट पीरियड कहा जाता है। यह वह अवधि है जिसके लिए आप बैंकों से धन उधार ले सकते हैं और वह समय सीमा (रीपेमेंट पीरियड) है जिसके लिए आपको इसे चुकाना होगा। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, आपके होम लोन की रीपेमेंट पीरियड लागू ब्याज दर और आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली ईएमआई की संख्या को प्रभावित करती है। ऐसे में आपको होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले पीरियड पर विचार करना चाहिए।

टाइम  पीरियड

एक लंबे समय का होम लोन आपको 5 साल से ज्यादा की अवधि के लिए दिया जाता है। होम लोन की अधिकतम अवधि 30 साल तक भी बढ़ सकती है। आपको 5 साल या उससे कम अवधि के लिए दिए जाने वाले किसी भी लोन की अवधि अल्पकालिक होती है।

ब्याज दर

लंबी अवधि के पीरियड आपको लोन चुकाने के लिए लंबा समय उपलब्ध कराते हैं। इसलिए, ब्याज दरें आमतौर पर कम होती हैं। जबकि छोटी लोन अवधि की भरपाई के लिए, बैंक आपसे तुलनात्मक रूप से ज्यादा ब्याज दर वसूलते हैं।

ईएमआई अमाउंट

चूंकि लंबी अवधि में ईएमआई भुगतान अधिक व्यापक डेडलाइन में है, इसलिए आपको ईएमआई राशि का भुगतान कम करना होगा। हालांकि, इस समय सीमा पर लिया जाने वाला ब्याज ज्यादा होता है। जबकि शॉर्ट टेन्योर के चलते ईएमआई राशि अधिक चुकानी पड़ती है। हालांकि, आप लोन पर देय कुल ब्याज राशि पर पैसा बचाते हैं।

लोन अमाउंट और डिस्बर्सल स्पीड

चूंकि लोन की अवधि लंबी होती है इसलिए रकम भी अधिक होती है। इसलिए, बैंक आपकी लोन अमाउंट स्वीकृत करने से पहले आपके क्रेडिट हिस्ट्री और दूसरे पहलुओं की जांच करता है। इससे डिस्बर्सल प्रोसेस हमेशा लंबी हो जाती है। शॉर्ट टेन्योर में लोन भुगतान का संक्षिप्त विस्तार सिर्फ छोटी राशि के वितरण की अनुमति देता है। इससे आपको लोन अपेक्षाकृत जल्दी मिल सकेगा.

आदर्श होम लोन अवधि कैसे चुनें?

जब शॉर्ट टेन्योर या लॉन्ग टेन्योर के होम लोन के बीच चुनाव की बात आती है, तो कोई ठोस जवाब नहीं होता है। आपके द्वारा चुना गया पीरियड आपकी जरूरतों और लोन राशि चुकाने की आपकी क्षमता पर निर्भर होना चाहिए। होम लोन की अवधि तय करते समय अपनी घरेलू जदरूरतें, लागत और पर्सनल फाइनेंस पर विचार करें। अगर आप उलझन में हैं तो प्रोफेशन से इस मुद्दे पर सलाह ले सकते हैं और एक विशिष्ट कार्यकाल चुनने की बारीकियों को समझ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement