Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Personal Loan समय से पहले चुकाने की कर रहे तैयारी, इन 4 बातों को जान लें, फायदे में रहेंगे

Personal Loan समय से पहले चुकाने की कर रहे तैयारी, इन 4 बातों को जान लें, फायदे में रहेंगे

जीवन अनिश्चितताओं से भरा है। हमें किसी भी वक्त अपनी क्षमता से अधिक पैसों की जरूरत पड़ सकती है। इस काम में हमारी मदद करता है पर्सनल लोन। देश की बैंकिंग प्रणाली में पर्सनल लोन सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला टूल है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 11, 2024 16:18 IST
Money need - India TV Paisa
Photo:FILE पैसों की जरूरत

पैसे की तुरंत जरूरत पड़ने पर अधिकांश लोग पर्सनल लोन लेते हैं। बीते कुछ सालों में Personal Loan लेने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर आपने भी पर्सनल लोन लिया है और पैसे का बंदोबस्त हो जाने पर अब समय से पहले चुकाने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों की जानकारी जरूरी है। इन बातों को जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे। तो आइए जानते हैं कि पर्सनल लोन समय से पहले चुकाने में किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। 

  1. लोन एग्रीमेंट की समीक्ष करें: पर्सनल लोन जब आप लेते हैं तो बैंक और आपके बीच एक एग्रीमेंट होता है। उसमें समय से पूर्व भुगातन के लिए क्लॉज होता है। उसमें समय से पूर्व पूर्व भुगतान पर पेनल्टी और वह अवधि शामिल है जिसके दौरान यह लागू होता है (उदाहरण के लिए, पूर्व भुगतान जुर्माना केवल ऋण के प्रारंभिक वर्ष के भीतर ही लागू हो सकता है)। लोन एग्रीमेंट को अब समझ कर पेनल्टी देने से बच सकते हैं। 
  2. पेनल्टी राशि को जानें: पर्सनल लोन के पूर्व भुगतान जुर्माना राशि बैंक और ऋण शर्तों के आधार पर भिन्न होती है। आमतौर पर, यह पूर्व भुगतान के समय शेष ऋण शेष का एक प्रतिशत होता है। आम तौर पर, यह बकाया राशि के 1% से 5% के दायरे में आता है, लेकिन कुछ मामलों में, यह एक समान शुल्क हो सकता है।
  3. मिलते हैं ये फायदे: पर्सनल लोन को समय से पूर्व भुगतान करने पर आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होती है। आपके पास बचत बढ़ता जो आपको  अन्य लक्ष्यों के लिए धन आवंटित करने में सक्षम बनाता है, जैसे डाउन पेमेंट के लिए बचत करना या सेवानिवृत्ति में योगदान देना।
  4. सही वक्त का चयन जरूरी: अगर आपने पर्सनल लोन का एक बड़ा हिस्सा चुका दिया है, तो प्री-पेमेंट से बहुत अधिक फायदा नहीं होगा। ऐसा इसलिए कि आपने लोन की ईएमआई के साथ काफी ब्याज चुका दिया है।  ऐसे में जब तक आप आधे से कम ईएमआई चुकाते हैं, तभी तक प्री-पेमेंट का फायदा मिल सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement