Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. टू व्हीलर इंश्योरेंस क्यों है जरूरी, जानें ये पते की बात फायदे में रहेंगे, इसका रखें ध्यान नहीं होगा नुकसान

टू व्हीलर इंश्योरेंस क्यों है जरूरी, जानें ये पते की बात फायदे में रहेंगे, इसका रखें ध्यान नहीं होगा नुकसान

प्रीमियम दरें लागत प्रभावी हैं और पॉलिसी खरीदते समय इंश्योरंस कंपनियों के साथ इस पर बातचीत की जा सकती है। प्रीमियम राशि 600 रुपये से शुरू होती है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 09, 2024 23:53 IST
टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना आप वाहन को ड्राइव नहीं कर सकते।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी के बिना आप वाहन को ड्राइव नहीं कर सकते।

बाइक चलाने के लिए भारत में वैलिड टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी बेहद जरूरी है। इसके बिना बाइक चलाना अवैध माना जाता है। किसी भी शारीरिक चोट या संपत्ति के नुकसान की स्थिति में दोपहिया बीमा पॉलिसियों द्वारा वित्तीय कवरेज की पेशकश की जाती है। शारीरिक चोटों के तहत, पैदल चलने वालों, पीछे बैठे व्यक्ति और सवार को कवर किया जाता है। दोपहिया वाहन बीमा पॉलिसी जरूरी रूप से एक बीमा कंपनी और एक व्यक्ति के बीच एक समझौता है जिसमें बीमाकर्ता दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा या चोरी की स्थिति में दोपहिया वाहन को होने वाले किसी भी नुकसान को कवर करता है। आइए इसके खास महत्व को जान लेते हैं।

वित्तीय तनाव से बच सकते हैं आप

अगर आपकी बाइक या स्कूटर क्षतिग्रस्त हो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपको इसे ठीक करने या इसे बदलने में होने वाली लागत के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि बीमा कंपनी इसकी देखभाल करेगी।

कानूनी सुरक्षा होगी

इस हकीकत को ध्यान में रखते हुए कि सड़कों पर सवारी करते समय बीमा पॉलिसी रखना जरूरी है, अपनी बीमा पॉलिसी की एक प्रति ले जाने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको जुर्माना या जुर्माने का भुगतान करने के खिलाफ कानूनी रूप से सुरक्षा मिलेगी।

आपको व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्राप्त होगा

अगर आप इंश्योर्ड हैं, तो बीमा कंपनी आपको पूर्ण स्थायी विकलांगता से पीड़ित होने की स्थिति में कवर (एक निश्चित राशि तक) प्रदान करेगी। अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार को बीमा कंपनी से बीमा राशि हासिल होगी।

नो क्लेम बोनस

बैंक बाजार के मुताबिक,  टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी का एक फायदा यह भी है कि आप नो क्लेम बोनस (एनसीबी) जैसे लाभों का आनंद ले सकेंगे। टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी आप चाहें तो ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। अगर आपकी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी खत्म हो गई है, तो आपके वाहन को हुए सभी नुकसान का वहन आपको करना होगा। इसलिए हमेशा इंश्योरेंस रिन्यु टाइम पर जरूर करा लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement