Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Green FD में निवेश कर कमाए तगड़ा मुनाफा, SBI समेत ये बैंक कर रहे हैं ऑफर

Green FD में निवेश कर कमाए तगड़ा मुनाफा, SBI समेत ये बैंक कर रहे हैं ऑफर

Green FD: ग्रीन एफडी में आप अन्य एफडी की तहत ही निवेश कर सकते हैं। इसके तहत डिपॉजिट होने वाले पैसे का इस्तेमाल ग्रीन प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने के लिए किया जाता है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 31, 2024 17:22 IST
Green FD- India TV Paisa
Photo:CANVA ग्रीन एफडी के तहत जमा होने वाली राशि से रिन्यूएबल प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस किया जाता है।

देश आज के समय ग्रीन या रिन्यूएबल एनर्जी की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। बैंकों की ओर से ग्रीन प्रोजेक्ट्स की फाइनेंसिंग को प्रमोट किया जा रहा है। इसी वजह से बैंकों द्वारा ग्रीन एफडी शुरू की गई है।  ये एफडी करीब-करीब आम एफडी की तरह ही होती है। इन्हें डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन एक्ट 1961 के तहत कवर किया जाता है। इस वजह से ग्रीन एफडी में पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होता है। मौजूदा समय में एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और एयू बैंक ग्रीन एफडी ऑफर कर रहे हैं। 

SBI ग्रीन डिपॉजिट 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट ऑफर किया जा रहा है। इस एफडी में न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसमें तीन अवधि की एफडी ऑफर की जा रही हैं। 1111 दिनों और 1777 दिनों की एफडी में सामान्य निवेशकों को 6.65 प्रतिशत और वरिष्ठ निवेशकों को 7.15 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। 2222 दिनों की एफडी में निवेशकों को 6.40 प्रतिशत और वरिष्ठ निवेशकों को 7.40 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। 

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ग्रीन टाइम डिपॉजिट 

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ग्रीन टाइम डिपॉजिट ऑफर किया जा रहा है। बैंक द्वारा 1111 दिनों की ग्रीन एफडी में 5.90 प्रतिशत, 2222 दिनों की ग्रीन एफडी पर 6.00 प्रतिशत और 3333 दिनों की ग्रीन एफडी पर 6.10 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। 

एयू ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट 

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की ओर से एयू ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट एफडी ऑफर की जा रही है। इसमें एक वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के लिए निवेश किया जा सकता है। बैंक द्वारा 12 महीने की ग्रीन एफडी पर 6.75 प्रतिशत, 18 महीने की ग्रीन एफडी पर 8 प्रतिशत, 36 महीने की ग्रीन एफडी पर 7.50 प्रतिशत, 60 महीने और 120 महीने की ग्रीन एफडी पर 7.25 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement