Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट क्यों है ग्रेट आइडिया, कैलकुलेशन से समझें रिटर्न

SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट क्यों है ग्रेट आइडिया, कैलकुलेशन से समझें रिटर्न

आप इसमें फंड (Mutual Funds) कब खरीदना है या कब बेचना है इसकी चिंता किए बिना बाजार के उतार-चढ़ाव में अनुशासित तरीके से निवेश करते हैं.

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman
Published on: September 11, 2023 10:05 IST
SIP- India TV Paisa
Photo:PIXABAY सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

कोई भी शख्स निवेश पर बेहतर रिटर्न चाहता है। जानकारों का कहना है कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी (SIP) के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक समझदारी भरा फैसला है। आप महज 500 रुपये से इसके जरिये निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ज्यादातर जानकारों का कहना है कि लंबे समय तक एसआईपी के जरिये किया गया इन्वेस्टमेंट आपको बड़ा रिटर्न पाने में मदद कर सकता है। एसआईपी के जरिये म्यूचुअल फंड औसतन 12 प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है.

एसआईपी के जरिये निवेश के फायदे

फ्रैंकलिन टेम्प्लटन के मुताबिक, एसआईपी (SIP) के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश (mutual funds investment) के कई फायदे हैं।  इसमें कंपाउंडिंग पावर से आपके पैसे को बढ़ने का मौका मिलता है। इसमें मुद्रास्फीति (महंगाई) को मात देने और लंबी अवधि में धन पैदा करने की क्षमता है। एसआईपी (Systematic Investment Plan) के जरिये व्यवस्थित और अनुशासित तरीके से अपने जीवन लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए फेज दर फेज निवेश करने का मौका मिलता है। 

आप इसमें फंड (Mutual Funds) कब खरीदना है या कब बेचना है इसकी चिंता किए बिना बाजार के उतार-चढ़ाव में अनुशासित तरीके से निवेश करते हैं. म्यूचुअल फंड्स, जब बाजार डाउन होता है तो ऑटोमैटिक तरीके से ज्यादा यूनिट्स खरीदता है और इसके उलट, इस प्रकार समय के साथ खरीद की लागत औसत हो जाती है। कुल मिलाकर आपके पैसे का मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स द्वारा किया जाता है जो एक्सपर्ट होते हैं, जिन्हें आपके निवेश का मैनेजमेंट करने का काम सौंपा जाता है।

एसआईपी कैलकुलेशन

groww के एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के मुताबिक, अगर आप 10 साल के लिए 10,000 रुपये मंथली एसआईपी (SIP) में निवेश करते हैं तो औसतन 12 प्रतिशत के रिटर्न पर मेच्योरिटी पर 11,23,391 रुपये आपको रिटर्न के तौर पर मिलेंगे, जबकि आप वास्तविक निवेश 12,00,000 रुपये है। इस प्रकार मेच्योरिटी पर आपके पास एकमुश्त कुल 23,23,391 रुपये होंगे। यहां बता दें, रिटर्न में उतार-चढ़ाव दोनों देखने को मिल सकते हैं। हो सकता है आपको रिटर्न आपकी उम्मीद से भी बहुत ज्यादा मिल जाए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement