1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Personal Finance Tips: हर महीने की सैलरी से कितना पैसा बचाएं? कहां करें Invest, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Personal Finance Tips: हर महीने की सैलरी से कितना पैसा बचाएं? कहां करें Invest, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Personal Finance Tips: आपकी मासिक बचत वेतन से कम से कम 30% होनी चाहिए। प्रोविडेंट फंड और टीडीएस आदि जैसे कटौती के बाद नेट सैलरी की गणना की जाती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 04, 2022 15:41 IST
Personal Finance Tips- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Personal Finance Tips

Personal Finance Tips: नौकरीपेशा लोगों की सबसे बड़ी दिक्कत घर खर्च के बजट को मैनेज करते हुए भविष्य की जरूरतों के लिए पैसे की बचत करना होता है। अधिकांश नौकरीपेशा वालों की शिकायत होती है कि बच्चों की पढ़ाई, घर खर्च और ईएमआई के बाद पैसा बचाना बहुत ही मुश्किल है। हालांकि, यह बिल्कुल सही नहीं है। अगर आप सही तरीके से प्लानिंग करते हैं तो सभी खर्च को अच्छे से मैनेज करने के बाद भविष्य की जरूरतों के लिए पैसे की बचत कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको हर महीने की सैलरी से कितनी रकम बचानी और कहां निवेश करना चाहिए।

1. कम से कम 30 फीसदी करें बचत

आपकी मासिक बचत वेतन से कम से कम 30% होनी चाहिए। प्रोविडेंट फंड और टीडीएस आदि जैसे कटौती के बाद नेट सैलरी की गणना की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी मंथली  आय 1 लाख रुपए है और टैक्स और पीएफ काटने के बाद आपका आपके हाथ में 70,000 रुपए आता है, तो आपको कम से कम 21,000 रुपए प्रति माह निवेश करना चाहिए।  

2. सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखें

अगर घर का मंथली खर्च 50,000 रुपए प्रति माह है तो, आपको अपने बचत खाते में 1 लाख रुपए से अधिक राशि नहीं रखनी चाहिए। आम तौर पर सेविंग अकाउंट में बैंक 2 से 3% ब्याज देते हैं। यह महंगाई को बीट करने के लिए भी पर्याप्त नहीं है।

3. सोने में कितना निवेश करें

सोने में पोर्टफोलियो का 10 फीसदी निवेश करना चाहिए। अगर आपका वित्तीय पोर्टफोलियो 1 करोड़ रुपए का है तो आपको गोल्ड म्युचुअल फंड और गोल्ड ईटीएफ में अधिकतम 10 लाख रुपए निवेश करना चाहिए। अगर सोने में आपका निवेश आपके वित्तीय पोर्टफोलियो का 10% से कम हैए तो आप गोल्ड ईटीएफ या गोल्ड म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, जो भौतिक सोना खरीदने से बेहतर है।

4. शेयर में कितना निवेश करें

शेयर में निवेश का थंब रूल है  '100 माइनस आपकी उम्र। उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 30 साल है, तो आप इक्विटी म्युचुअल फंड योजनाओं के माध्यम से अपनी बचत का 70% (100-30) तक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आपकी वर्तमान उम्र 60 साल है, तो इक्विटी उन्मुख योजनाओं में आपकी बचत का 40% से अधिक (100-60) निवेश नहीं करना चाहिए।

5. फिक्स्ड इनकम में कितना निवेश

उदाहरण के लिए, अगर आपकी वर्तमान आयु 50 वर्ष है तो आपको इक्विटी में 50% (100 - 50), 10% गोल्ड और शेष 40% डेट स्कीम्स में निवेश करना चाहिए। डेट स्कीम्स में पीपीएफ, डेट म्युचुअल फंड, FD, बॉन्ड, बैंक डिपॉजिट आदि शामिल हैं।

6. जीवन बीमा कवरेज कितना होना चाहिए?

जीवन बीमा कवरेज राशि के लिए थंब रूल यह है की वह आपकी वार्षिक आय का कम से कम 7 गुना होना चाहिए। अगर आपका वार्षिक वेतन पैकेज 15 लाख रुपए है, तो एक या उससे अधिक लाइफ इंश्योरेंस प्लान मिलाके जैसे टर्म प्लान, यूएलआईपी (यूलिप) और ट्रेडिशनल योजनाओं आपका शूम असुरेद कम से कम 1 करोड़ जरूर होना चाहिए।

Latest Business News

Write a comment