Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Personal Loan: इन 5 सरकारी बैंकों से पांच साल के लिए पर्सनल लोन लेने पर कितनी आएगी लागत? कितना चुकाना होगा ब्याज

Personal Loan: इन 5 सरकारी बैंकों से पांच साल के लिए पर्सनल लोन लेने पर कितनी आएगी लागत? कितना चुकाना होगा ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) फिलहाल 31 जनवरी 2024 तक पर्सनल लोन के बदले किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या कोई दूसरा चार्ज नहीं ले रहा है। कई बैंक आपसे प्रोसेसिंग फीस ले सकते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 29, 2024 12:43 IST
अप्लाई करने के लिए पहले होम वर्क करना बेहद जरूरी है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY अप्लाई करने के लिए पहले होम वर्क करना बेहद जरूरी है।

पर्सनल लोन आपको किसी विशेष आर्थिक जिम्मेदारियों या जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होता है। हालांकि जानकारों का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को पर्सनल लोन का ऑप्शन आखिरी में रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह लोन काफी महंगी ब्याज दरों पर लेना पड़ता है। अगर आपको पर्सनल लोन लेना ही है तो इसकी लागत को पहले समझना चाहिए। इसके लिए अप्लाई करने के लिए पहले होम वर्क करना बेहद जरूरी है। आइए यहां, पांच सरकारी बैंकों से एक लाख रुपये का पर्सनल लोन लेने पर कितनी लागत आएगी और कितना ब्याज चुकाना होगा।

भारतीय स्टेट बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) फिलहाल 31 जनवरी 2024 तक पर्सनल लोन के बदले किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या कोई दूसरा चार्ज नहीं ले रहा है। एसबीआई से पर्सनल लोन पर आपको 11.15 प्रतिशत से लेकर 14.30 प्रतिशत तक ब्याज चुकाना हो सकता है। इस हिसाब से एक लाख रुपये पर्सनल लोन के लिए आपकी ईएमआई 2182 से लेकर 2342 रुपये तक बनेगी।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से एक लाख रुपये का पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको 0.50 प्रतिशत तक प्रोसेसिंग फीस और जीएसटी चुकानी होगी। हालांकि महिला प्रोफेशनल के लिए यह शून्य है। यह बैंक 9.30 से लेकर 13.40 प्रतिशत तक का ब्याज वसूल रहा है। इसमें पांच साल के लिए एक लाख रुपये के पर्सनल लोन पर 2090 रुपये से लेकर 2296 रुपये तक की ईएमआई चुकानी होगी।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर्सनल लोन  पर फिलहाल 10 से 12.80 प्रतिशत तक का ब्याज वसूल रही है। यह बैंक इस लोन पर फिलहाल लोन अमाउंट का एक प्रतिशत+जीएसटी प्रोसेसिंग चार्ज वसूल रहा है। इस बैंक से एक लाख रुपये पर्सनल लोन के लिए 2125 रुपये से लेकर 2265 रुपये तक की ईएमआई चुकानी हो सकती है।

इंडियन बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र का इंडियन बैंक भी पर्सनल लोन पर लोन अमाउंट का एक प्रतिशत प्रोसेसिंग फीस ले रहा है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, सरकार कर्मचारी या पीएसयू कर्मचारियों को कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं चुकानी है। इससे लिए एक लाख रुपये के लोन पर आपकी ईएमआई 2125 रुपये से लेकर 2194 रुपये तक ही बनेगी।

पंजाब एंड सिंध बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक में पर्सनल लोन पर 0.50 प्रतिशत से लेकर 1 प्रतिशत+जीएसटी प्रोसेसिंग फीस के तौर पर चुकाना पड़ सकता है। इस बैंक में एक लाख रुपये पर्सनल लोन लेने पर इस हिसाब से 2132 रुपये से लेकर 2265 रुपये की ईएमआई बनेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement