Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. ₹2000 का नोट बदलने में अब भी आ रही परेशानी! RBI ने बताया ये नया जुगाड़ घर बैठे जमा हो जाएंगे नोट

₹2000 का नोट बदलने में अब भी आ रही परेशानी! RBI ने बताया ये नया जुगाड़ घर बैठे जमा हो जाएंगे नोट

बीते 19 मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के कुल नोट में से 97 प्रतिशत से अधिक नोट अब वापस आ चुके हैं। इन नोटों को बदलने या बैंक खातों में जमा कराने की समय सीमा पहले 30 सितंबर थी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 02, 2023 16:30 IST
नोटों को बैंकों में जमा करने के साथ दूसरे मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने की सुविधा लोगों को दी गई थी।- India TV Paisa
Photo:ISTOCK नोटों को बैंकों में जमा करने के साथ दूसरे मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने की सुविधा लोगों को दी गई थी।

क्या अब भी आपके पास 2000 रुपये का नोट (2000 note) है, जिसे आप बैंक या आरबीआई (RBI) ऑफिस में जाकर नहीं बदलवा (2000 note exchange) सकें हैं। वजह अगर आपसे आरबीआई का क्षेत्रीय कार्यालय दूर होना है तो न हों परेशान, भारतीय रिजर्व बैंक ने आपके लिए एक नया ऑप्शन खोज निकाला है। आरबीआई का कहना है कि लोग अब अपने 2,000 रुपये के नोट अपने बैंक खातों में जमा कराने के लिए उन्हें रजिस्टर्ड डाक से रिजर्व बैंक के बताए गए क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज सकते हैं। भाषा की खबर के मुताबिक, यह उन लोगों के लिए एक आसान ऑप्शन है जो रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों से दूर रहते हैं।

ब्रांच तक जाने और कतार में खड़े होने से बच जाएंगे

खबर के मुताबिक,  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी.ने कहा कि हम ग्राहकों को सबसे आसान और सुरक्षित तरीके से उनके अकाउंट्स में सीधे राशि जमा कराने के लिए रजिस्टर्ड डाक के जरिए 2,000 रुपये के नोट आरबीआई को भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इससे कस्टमर्स को ब्रांच तक जाने और कतार में खड़े होने की परेशानियों से बचाव होगा। टीएलआर और बीमित पोस्ट, दोनों ऑप्शन अत्यधिक सुरक्षित हैं और जनता के मन में इन विकल्पों को लेकर कोई डर नहीं होना चाहिए।

सिर्फ दिल्ली ऑफिस को 700 टीएलआर फॉर्म मिले

आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ दिल्ली ऑफिस को अब तक करीब 700 टीएलआर फॉर्म मिले हैं। आरबीआई (RBI) अपने कम्यूनिकेशन में अपने ऑफिस में एक्सचेंज (2000 note exchange) सुविधा के अलावा इन दो ऑप्शन को फिर शामिल कर रहा है। आरबीआई ने 19 मई को 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को बैंकों में जमा करने के साथ दूसरे मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने की सुविधा लोगों को दी गई थी।

बीते 19 मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के कुल नोट में से 97 प्रतिशत से अधिक नोट अब वापस आ चुके हैं। इन नोटों को बदलने या बैंक खातों में जमा कराने की समय सीमा पहले 30 सितंबर थी। बाद में यह समयसीमा 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई। बैंक शाखाओं में जमा और एक्सचेंज दोनों  7 अक्टूबर को बंद कर दी गई हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement